पानी के लिए बच्चों के साथ महिलाओं ने नगर पालिका का किया घेराव

कोरबा । गर्मी बढ़ने के साथ पानी की मांग भी बढ़ने लगी है और कई स्थान पर पानी की समस्या सामने आने लगी है। कटघोरा में पेयजल की किल्लत होने पर नाराज बस्तीवासी महिलाओं व बच्चों के साथ पहले नगर पालिका अध्यक्ष के सामने नारेबाजी की, फिर नगर पालिका कार्यालय का घेराव कर सड़क पर बैठ गए। टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराए जाने के आश्वासन बाद आंदोलन खत्म किया गया।

पानी की खपत बढ़ने के लोगों को गर्मी में पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है, वही कई स्थान पर जलस्त्रोत नीचे चला गया है, इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। कटघोरा नगर पालिका अंतर्गत वार्ड क्रमांक सात सुराबहार इलाके में पानी की किल्लत बढ़ गई है। चकचकवा पहाड़ के नीचे सुराबहार में निवासरत लोगों की शिकायत है कि उन्हें पानी के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। नगर पालिका ने योजना के अंतर्गत नल कनेक्शन दे रखा है और एक-दो स्थान पर सार्वजनिक नल की व्यवस्था भी है, पर यह सब दिखावा साबित हो रहा है। नलों में पानी नहीं आने से दैनिक जरूरत की पूर्ति नहीं हो पा रही है।

पानी के लिए यहां-वहां के चक्कर लगाना पड़ रहे हैं और लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। शिकायत के बाद भी समस्या का निदान नहीं होने पर सुराबहार के निवासियों का आक्रोश सोमवार को फूट पड़ा। पहले बच्चें, महिलाएं व पुरूष कड़ी धूप में नगर पालिका अध्यक्ष के घर के सामने पहुंचे और नारेबाजी किए और बाद में बिलासपुर रो?ड स्थित नगर पालिका कार्यालय पहुंच कर सड़क में बैठ कर घेराव कर प्रदर्शन किए। आंदोलन की जानकारी मिलते ही पुलिस भी स्थल पर पहुंच गई और नगर पालिका के कर्मियों के साथ समझाइश देन का प्रयास किया, पर बस्तीवासी पेयजल की किल्लत से निजात दिलाने अड़े रहे। बाद में आश्वस्त किया गया कि टैंकर से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी और इस बीच नल से भी पर्याप्त पानी देने की व्यवस्था की जाएगी। आश्वासन के बाद बस्तीवासी शांत होकर वापस लौटे।