छात्राओं को Facebook पर दिखाता था गंदी तस्वीरें, अब पुलिस ने लिया ये एक्शन

छत्तीसगढ़ के सरगुजा में गुरु शिष्य के रिश्ते को कलंकित करने का मामला सामने आया है. दरअसल, छात्राओं से अश्लील हरकत करने वाले शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखनपुर में पदस्थ सहायक शिक्षक विज्ञान (एलबी) राजकुमार सिंह के खिलाफ़ लखनपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है. परीक्षा के दौरान छात्राओं से अश्लील हरकत करने और रेप की धमकी देने और फेसबुक से गंदी तस्वीरें दिखाने की शिकायत प्राचार्य के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई.

जिला शिक्षा अधिकारी को मिली अभद्रता करने की शिकायत

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखनपुर में पदस्थ सहायक शिक्षक विज्ञान एलबी राजकुमार सिंह ने परीक्षा के दौरान छात्राओं से अश्लील हरकत करने और रेप की धमकी देने और फेसबुक से गंदी तस्वीरें दिखाने की शिकायत मिली थी. शिकायत की जांच विकासखंड शिक्षा अधिकारी लखनपुर से कराया गया. जांच के दौरान यह पाया गया कि विद्यालय में तैनात शिक्षक राजकुमार सिंह ने  परीक्षा के दौरान छात्राओं के साथ अश्लील हरकत की. अधिकारी के अनुसार आरोपी ने छात्राओं को धमकी दी गई है. आरोप है कि शिक्षक ने छात्राओं को फेसबुक के जरिए गंदी तस्वीरें दिखाई. कई छात्राओं ने यह लिखित में बयान दिया है कि इस तरह की घटना शिक्षक के द्वारा विगत कई माह से की जा रही थी.

आरोपी शिक्षक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत एफआईआर दर्ज 

जब इसकी जानकारी छात्राओं ने प्राचार्य को दी तो प्राचार्य ने तत्काल आरोपी शिक्षक, पीड़ित छात्राओं  एवं उनके अभिभावकों को बुलाया गया. इसकी सूचना थाने में दी गई. थाना प्रभारी लखनपुर के द्वारा सभी को बैठाकर समझाइश दी गई कि यह बहुत गंभीर मामला है. इस तरह की घटना आपराधिक कृत्य है. संस्था से लिखित शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी. शिक्षक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.

इस पर प्राचार्य ने थाना प्रभारी को एफआइआर दर्ज करने के लिए लिखित शिकायत दी गई. लिखित शिकायत के आधार पर सहायक शिक्षक राजकुमार सिंह के खिलाफ लखनपुर थाना में भारतीय दंड संहिता के तहत एफआईआर दर्ज किया गया. गौरतलब है कि प्राचार्य की सूचना तथा विकासखंड शिक्षा अधिकारी लखनपुर के जांच के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा आरोपी शिक्षक राजकुमार सिंह को पूर्व में ही निलंबित कर दिया है.