नीति आयोग की राज्‍य ऊर्जा और जलवायु सूची में गुजरात, केरल और पंजाब श्रेष्‍ठ तीन राज्‍यों में

नई दिल्ली । नीति आयोग की राज्‍य ऊर्जा और जलवायु सूची में गुजरात, केरल और पंजाब को इस क्षेत्र में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए श्रेष्‍ठ तीन राज्‍यों में रखा गया है। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने नई दिल्‍ली में प्रथम चरण का राज्‍य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक जारी किया।

छोटे राज्‍यों में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले तीन राज्‍य हैं- गोवा, त्रिपुरा और मणिपुर। इस अवसर पर डॉ. राजीव कुमार ने ग्‍लासगो में आयोजित कॉप-26 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा घोषित पंचामृत लक्ष्‍यों को हासिल करने की दिशा में प्रयास बढाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में राज्‍य की भूमिका महत्वपूर्ण होने जा रही है।

डॉ. राजीव ने कहा कि राज्‍यों का प्रशासन नवाचार और आपसी शिक्षा परिणामों में सुधार की दिशा में लंबा रास्‍ता तय करेगा और प्रथम चरण का राज्‍य ऊर्जा तथा जलवायु सूचकांक इस दिशा में सही कदम है। नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि महत्‍वाकांक्षी जलवायु लक्ष्‍यों को हासिल करने में निवेश प्रोत्‍साहित करने के लिए जलवायु संबंधी सकारात्‍मक नीति की आवश्‍यकता होगी।