मात्र 70 हजार के बजट में 70 km की रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है जिसमें सबसे ज्यादा डिमांड इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की है। बाजार की इस मांग को देखते हुए तमाम कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर या तो लॉन्च कर दिए हैं या लॉन्च करने वाली हैं।

अगर आप अपने लिए एक कम से कम बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लें इस सेगमेंट के एक आकर्षक डिजाइन और किफायती कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी Viertric के इलेक्ट्रिक स्कूटर Viertric XL के बारे में जो एक आकर्षक डिजाइन और बढ़िया रेंज वाला स्कूटर है। कंपनी ने इस स्कूटर को 70,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है।

स्कूटर की बैटरी और पावर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 48V, 26Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी के साथ 250 वाट पावर वाली मोटर जोड़ी गई है जो कि एक बीएलडीसी तकनीक पर आधारित मोटर है। बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बैटरी नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

स्कूटर की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 60 से 70 किलोमीटर की रेंज देता है। इस रेंज के साथ 42 से 57 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देता है।

स्कूटर के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में ड्रम ब्रेक को लगाया गया है जिसके साथ रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है।

स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, एलईडी हेड लाइट, एलईडी टेल लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप जैसे फीचर्स को दिया गया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोड कैपिसिटी को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 150 किलोग्राम से लेकर 200 किलोग्राम तक का भार उठाकर आसानी से चल सकता है। कंपनी की तरफ से इस स्कूटर के बैटरी पैक पर 3 साल की वारंटी और मोटर पर 1 साल की वारंटी भी दी जा रही है।