Janjgir : पंचायतों में फर्जी बिल बनाने का गोरखधंधा, सचिव के कारनामे से सरकार को लग रहा करोड़ों का चूना

जांजगीर-चांपा के नवागढ़ ब्लॉक में धुरकोट ग्राम पंचायत सचिव पर गंभीर आरोप लगे हैं. प्रकाश साहू कमीशन लेकर फर्जी बिल तैयार कर पंचायतों में देता है. मामले का खुलासा सूचना के अधिकार से हुआ. नवागढ़ ब्लॉक में दर्जनों पंचायतों के निर्माण कार्य में मटेरियल की सप्लाई, कंप्यूटर और अन्य काम अलग-अलग फर्म के नाम से फर्जी बिल बनाया जाता है. सरकारी पदों पर रह कर गैर कानूनी कामों को पंचायत सचिव चुटकी में कर लेता है. पत्नि के नाम से लिए जीएसटी नंबर का उपयोग करता है और कंप्यूटर से किसी भी फर्म का फर्जी जीएसटी बिल बना देता है.

फर्जी बिल के जरिए राजस्व को लगा रहा चूना 

गोरखधंधे के प्रमाण देखने को मिल जाएंगे. पंचायत सचिव का मूल स्थापना ग्राम पंचायत धुरकोट में है. लेकिन बिल का उपयोग हर भष्ट्राचार को अंजाम देने के लिए करता है. मामले की शिकायत कई बार अधिकारियों से की गई है. लेकिन पैसे का लोभ सचिव के ऊपर बेतहाशा हावी है. कुछ दिन पहले एक पंचायत का बिल साई इंटरप्राइजेज फर्म के नाम से पंचायतों को दिया गया लेकिन गलत पता से चूना लगाने का खेल पकड़ा गया. साई इंटरप्राइजेज फर्म का पता चाम्पा स्टेशन रोड दे दिया. स्टेशन रोड में खोजने पर फर्म का पता नहीं चला.

कब कार्रवाई की जद में आएगा पंचायत सचिव?

बिल में अंकित जीएसटी नंबर के आधार पर कार्यालय का पता केरा रोड तिवारी कॉम्पलेक्स का मिला. शिकायत के बाद जीएसटी कार्यालय से फर्म को नोटिस देकर जवाब तलब किया गया है. पंचायत सचिव प्रकाश साहू गैरकानूनी रूप से फर्जी बिल बनाकर करोड़ों रुपये का सरकार को चुना लगा रहा है. मामले की शिकायत पंचायत मंत्री के अलावा कलेक्टर से की गई है. माना जा रहा है कि अब पंचायत सचिव कार्रवाई की जद में आए बिना नहीं रह सकेगा.