फेसबुक वाला ‘लव’: गूगल ट्रांसलेशन से समझी मन की बात, अब पंजाबी गबरू संग शादी के बंधन में बंधी अमेरिकन गोरी

किसी ने सही कहा है कि इश्क भाषाओं के बंधन से परे है। इसकी ताजा मिसाल पंजाब के कपूरथला के कस्बा फत्तूढींगा में उस समय देखने को मिली, जब अमेरिकन गोरी स्टीवेट पंजाबी गबरू लवप्रीत से शादी करने पंजाब पहुंच गई। इन दोनों का प्यार एक साल पहले फेसबुक पर दोस्ती से शुरू हुआ। इस इश्क की सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों एक-दूसरे की भाषा नहीं समझ पाते।

जिला कपूरथला के समीपवर्ती कस्बा फत्तूढींगा में रहने वाले लवप्रीत सिंह लवली की करीब एक वर्ष पहले अमेरिका निवासी स्टीवेट से फेसबुक पर दोस्ती हो गई। दोनों की सोशल मीडिया में बातचीत के दौरान कब प्यार हो गया, उन्हें खुद पता नहीं चला। अब यह प्यार विवाह में बदल चुका है। अमेरिका से भारत आने के लिए तमाम कठिनाइयों को पार कर स्टीवेट कुछ दिन पहले लवप्रीत के गांव आ गई तो दोनों का प्यार और परवान चढ़ गया। 

फत्तूढींगा के गुरुद्वारा साहिब में सिख रीति-रिवाज के मुताबिक दोनों का विवाह हो गया है। लवप्रीत के परिवार वालों ने सिख परंपरा के अनुसार स्टीवेट का फेरों के दौरान नाम बदलकर जैसमीन रखा है। लवप्रीत ने बताया कि दोनों को भाषा की समस्या तो जरूर आ रही है, लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा। वहीं इस शादी से लवप्रीत का परिवार बेहद उत्साहित है।

सीख रहीं हैं पंजाबी भाषा व खाना बनाना

स्टीवेट ने बताया कि वह यहां पंजाब में आकर लवप्रीत से शादी रचाकर बहुत खुश है। वह पंजाबी भाषा के साथ-साथ पंजाबी खाना और रोटी बनाना भी सीख रही हैं। वह 9 अप्रैल को वापस अमेरिका चली जाएंगी और वहां जाकर अपने पति को कागज भेजकर बुलाएंगी। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने लवप्रीत को फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी तो वह दोनों गूगल ट्रांसलेशन से एक-दूसरे को समझते थे। फिर वीडियो कालिंग करके एक-दूसरे को देखा, उन्होंने बताया कि उनकी पहली शादी से तलाक हो चुका है।