यहां चार एकड़ जमीन में बनेगा हाट बाजार, चार करोड़ की लागत से 

रायपुर 4 अप्रैल (वेदांत समाचार)। राजधानी रायपुर के अमलीडीह में पेट्रोल पंप के पास खाली चार एकड़ सरकारी जमीन पर नगर निगम ने हाट बाजार बनाने का फैसला लिया है। दरअसल वार्ड में ज्यादातर सब्जी बाजार सड़क पर लगने की वजह से आए दिन जाम के हालात बनते है। इससे रहवासियों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लिहाजा लोगों को सुविधा देने निगम प्रशासन ने सुव्यवस्थित हाट बाजार की योजना तैयार की है।हाट बाजार में सब्जी से लेकर जरूरत की सभी सामानों बिकेगी। बाजार बनने से अमलीडीह के साथ आसपास के पांच वार्ड के तीस हजार से अधिक आबादी को लाभ मिलेगा।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहर के डा.राजेंद्र प्रसाद वार्ड क्रमांक 52 अंतगर्त अमलीडीह में पेट्रोल पंप के पास चार एकड़ खाली पड़े सरकारी जमीन पर कुछ लोगों का कब्जा था,जिसे रहवासियों के सामूहिक प्रयास से नगर निगम अमले ने हाल ही में कब्जामुक्त कराया गया।अब वहां पर हाट बाजार खोलना प्रस्तावित किया गया है।

अमलीडीह के सघन इलाके में सालों से ज्यादातार सब्जी बाजार सड़क किनारे ही लगते आ रहे है। ऐसे में लोगों को सुव्यवस्थित हाट बाजार की जरूरत को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने चार करोड़ की लागत से वहां दुकानों का निर्माण करने का प्रस्ताव तैयार किया है।इन दुकानों को निविदा के जरिए दिया जायेगा।दुकानों में रोजाना की जरूरत की 

मिलेगा वार्ड के बेरोजगारों को रोजगार

अमलीडीह में सर्वसुविधायुक्त हाट बाजार का निर्माण होने से जहां लोगों को सुविधा मिलेगी,वही आसपास के पांच वार्ड के रहवासी बाजार में अपनी जरूरत का सामान खरीद सकेंगे।निगम के अधिकारियों ने बताया कि बाजार में वार्ड के बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जायेगा,ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके।निगम ने हाट बाजार खोलने बकायदा यहां पर सर्वे भी करवाया है।इसके बाद वार्ड पार्षद, रहवासियों से चर्चा का हाट बाजार खोलने की योजना तैयार की।