सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में संदिग्ध मौत, रीड की हड्डियां टूटी हुई थी, शरीर पर जगह-जगह चोट के निशान भी

(पचमढ़ी) 3 अप्रैल (वेदांत समाचार)। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में एक बाघिन की मौत हो गई है। घटना पचमढ़ी STR क्षेत्र मोगरा नयाखेड़ा की है। बाघिन की उम्र लगभग 5 महीना है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाघिन की पसली और रीड की हड्डियां टूटी हुई मिली है। वहीं शरीर पर जगह-जगह चोट के निशान भी हैं। मादा शावक के PM के बाद शावक के अवयव फोरेंसिक लैब भेजा गया। आला अधिकारियों के मुताबिक वन्य प्राणियों के आपसी संघर्ष से मौत हो सकती है। वन अधिकारी मामले की जांच में जुट गए हैं।

मादा शावक के शव को सभी वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में जला दिया गया। जिसमें एनटीसीए व डब्लूसीटी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। क्षेत्र संचालक एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि प्रथम दृष्टया चोटों के निशान देखकर प्रतीत होता है कि किसी अन्य बाघ ने बाघिन के बच्चे को मार दिया होगा। 

बता दें कि इन दिनों बाघ के शिकार करने के कई मामले भी सामने आ रहे हैं। कभी यह बाघ रात के अंधेरे में ट्रेन की चपेट में अपनी जान गंवा रहे हैं तो कहीं तेज गति से वाहन इन्हें रौंदकर चले जाते हैं। कुछ दिन पहले छिंदवाडा में भी बाघ के शिकार करने का मामला सामने आया था, जिनसे वन विभाग के अमले ने बाघ की खाल और हथियार जब्त किए थे।