जगदलपुर:धरना प्रदर्शन, रैली एवं जुलूस के लिए बस्तर आईजी ने जारी किये निर्देश

जगदलपुर, 02 अप्रेल । नक्सल संवेदनशील बस्तर संभाग के बीजापुर में हुए प्रर्दशन के बाद सुकमा के कलेक्टोरेट में प्रर्दशनकारियों द्वारा घेराव के दौरान भीड़ के कलेक्टोरेट में प्रवेश करने की घटना तथा इसी तर्ज में कुछ दिनों के बाद ही नारायणपुर कलेक्टोरेट में प्रर्दशनकारियों द्वारा पुलिस सुरक्षा को घता बताकर कलेक्टोरेट में प्रवेश करने की घटना को गंभीरता से लेते हुए बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने सभी जिलों के लिए धरना प्रदर्शन, रैली एवं जुलूस इत्यादि कार्यक्रम के दौरान कानून/सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता एवं सुदृढ़ बनाये रखने के लिए सख्त निर्देश जारी किया है।

बस्तर आईजी के द्वारा दिये गये निर्देशों में कहा गया है कि विभिन्न मांगों एवं मुद्दों के समर्थन में सामाजिक एवं राजनैतिक संगठनों द्वारा आयोजित किये जा रहे धरना प्रदर्शन एवं रैलियों के संदर्भ में नेतृत्व करने वाले तथा शामिल व्यक्तियों को धरना प्रदर्शन के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था का पालन करना अनिवार्य होगा। इस संबंध में पुलिस को स्थानीय प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है।

बस्तर आईजी सुदरराज पी. के द्वारा समस्त जिलों के पुलिस अधीक्षको को कानून/सुरक्षा व्यवस्था बिगाडऩे की कोशिश करने वाले व्यक्तियों की शिनाख्त किया जाकर उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है। ताकि क्षेत्र में शांति/कानून व्यवस्था कायम रखने के साथ-साथ स्थानीय व्यक्तियों को हो रही असुविधा से राहत दिलाई जा सके।

जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि विगत दिनों में जिला सुकमा, बीजापुर एवं नारायणपुर में आयोजित की गई धरना प्रदर्शन एवं रैली के दौरान उक्त प्रदर्शन के नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों द्वारा प्रदर्शनकारियों को नियंत्रण नहीं करने के कारणवश अप्रिय स्थिति निर्मित होने के साथ-साथ क्षेत्र की जनता को अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। बस्तर आईजी द्वारा संभाग के समस्त राजनैतिक एवं सामाजिक संगठनों से धरना प्रदर्शन, रैली एवं जुलूस इत्यादि के दौरान स्थानीय जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा बनाये गये कानून-सुरक्षा व्यवस्था का पालन करना तथा प्रदर्शनकारियों को नियंत्रण में रखते हुये कानून/सुरक्षा व्यवस्था का पालन करने की अपील की गई है।