सेहत का ख़जाना है सौंफ,शरीर से जुडी इन समस्याओं का है रामबाण इलाज,जानें फायदा..

सौंफ को सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकती है. यहां जानिए स्किन की तमाम समस्याओं में सौंफ से मिलने वाले फायदों के बारे में.हमारी घर की रसोई  में ऐसी तमाम चीजें होती हैं, जो औषधीय गुणों से संपन्न हैं. इनका इस्तेमाल तमाम परेशानियों को ठीक करने के लिए किया जाता है.सौंफ भी इन चीजों में से एक है. सौंफ कैल्शियम, सोडियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता हैखाने के बाद इसे खाया जाए तो डाइजेशन अच्छे से हो जाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के अलावा सौंफ स्किन के लिहाज से भी काफी लाभकारी है. यहां जानिए स्किन के लिए सौंफ के फायदों के बारे में.अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो सौंफ से आपको काफी फायदा मिल सकता है. सौंफ में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो फंगल इंफेक्शन दूर करने में मददगार माने जाते हैं. सौंफ के बीज को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें. इसके बाद इसे पीसें और इसमें थोड़ा दही और शहद मिक्स करें.

इस पैक को करीब 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. इसके बाद चेहरे को धो लें.ये आपकी स्किन को ठंडक देने का काम करेगा, चेहरे पर नमी बनाकर रखेगा और मुंहासों की समस्या दूर करेगा.सौंफ का इस्तेमाल स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आप एक चम्मच सौंफ को दो चम्मच ओटमील को थोड़ा पानी डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें. इससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद हल्का सा पानी लेकर मसाज करें.फिर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें.

इससे आपकी स्किन के डेड सेल्स दूर होंगे और स्किन पर शाइन आएगी.सौंफ के जरिए आप बेदाग और निखरी त्वचा भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको सौंफ का इस्तेमाल टोनर के तौर पर करना होगा. इसके लिए दो चम्मच सौंफ को पानी में उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने पर एक बोतल में डालें और चेहरे पर स्प्रे करें. ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन काफी ग्लो करने लगती है.

आप चा​हें तो हफ्ते में एक बार सौंफ के पानी से भाप भी ले सकते हैं. इससे भी स्किन पर निखार आता है.कुछ लोग सुबह जब सोकर उठते हैं तो उनकी आंखों के आसपास के एरिया में काफी सूजन होती है.

आपके साथ भी ऐसा कुछ है, तो सौंफ इस मामले में मददगार है. इसके लिए दो चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर कर रखें. सुबह इस पानी में कॉटन को भिगोएं और आंख बंद करके इसे आंखों पर रखें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आंखों के आसपास की सूजन दूर होती है.