मोदी क्लास में बच्चों ने जाना परीक्षा के भय से बचने का तरीका

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को “परीक्षा पे चर्चा 2022” कार्यक्रम में विद्यार्थियों से वर्चुअली संवाद करते हुए कहा कि परीक्षा से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आप परीक्षा को कठिनाई से लेते हैं बल्कि इसको सहजता से लीजिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोई कहता है ऑनलाइन परीक्षा लो कोई कहता है ऑफलाइन परीक्षा लो मैं कहता हूं मन से परीक्षा लो।

प्रधानमंत्री ने सुबह 11 बजे राज्य के विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत करके उनकी शंकाओं को दूर किया। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक दो की प्राचार्य व कार्यक्रम की जिला समन्वयक प्रभा मिंज ने बताया कि “परीक्षा पे चर्चा 2022” कार्यक्रम की 5वीं कड़ी का लाइव प्रसारण तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली से राष्ट्रीय दूरदर्शन चैनल पर सुबह 11 बजे किया गया है। इसमें शहर के तमाम स्कूलों के बच्चे शामिल हुए।

बच्चों ने कहा- बढ़ाया मनोबल

कृष्णा पब्लिक स्कूल के कक्षा 10वीं की छात्रा वैभवी बेहर ने कहा कि आज 1 अप्रैल 2022 को मुझे तथा मेरे सहपाठियों को परीक्षा पे चर्चा के 5वें एडीशन का हिस्सा बनने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। इसके माध्यम से हमने इस कठिन दौर के लिए आत्म विश्वास तथा मनोबल प्राप्त हुआ। माननीय प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी ने बड़े सरलता से साथ हमारी उलक्षन तथा तनाव को समझा और उनका समाधान किया।

उन्‍होंने हमें समझाया कि तनाव हमारी उच्च प्रदर्शन के लिए घातक साबित हो सकता है, अतः हमें परीक्षा को एक त्यौहार मानकर चलना चाहिए। उन्होंनें हमें सुझाव दिया के अगर हम पूरे ’ध्यान’ के साथ अपने लक्ष्य की तरफ बढ़े तो सफलता निश्चित है। एवं बाहरी अवरोधों से बचेें। अगर हम सोचे तो डिस्ट्रेक्शन का संबंध आनलाइन या आफलाइन से कोई ठोस संबंध नहीं है बल्कि यह आपकी अनुशासन और आत्मसंतुलन पर निर्भर करता है।