जामगांव ट्रेन हादसा: तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित

बिलासपुर। रायगढ़ के पास जामगांव स्टेशन में हुए मालगाड़ी हादसे के बाद बुधवार को रेलवे ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी है। मुख्य संरक्षा अधिकारी अरुण कुमार जैन के नेतृत्व में टीम सभी प्रमुख बिंदुओं पर जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी। एक साथ तीन मालगाड़ियों के टक्कर होने के बाद से जोन में हड़कंप मच गया था।

जामगांव में 28 मार्च की शाम करीब 4:15 बजे पहले से खड़ी मालगाड़ी को पीछे से आ रही दूसरी मालगाड़ी ने टक्कर मार दी थी। इस घटना में बाजू की लाइन में खड़ी एक अन्य मालगाड़ी की बोगियां भी क्षतिग्रस्त हो गईं। तीनों मालगाड़ियों के कुल 18 वैगन बेपटरी हो गए थे। इसके चलते अप-डाउन लाइन प्रभावित होने से पैसेंजर ट्रेनों की चाल बिगड़ गई। रेलवे ने घटना के बाद युद्ध स्तर पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया। बुधवार को व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद रेलवे ने चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित की। इसमें मुख्य संरक्षा अधिकारी के साथ ही चीफ इलेक्ट्रिक लोको इंजीनियर अशोक लभाने, चीफ रोलिंग स्टाक इंजीनियर योगेश देवांगन, चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर यशवंत कुमार चौधरी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद घटना का वास्तविक कारण पता चलेगा।

आज भी ट्रेनें रहेंगी प्रभावित

घटना के बाद कई पैसेंजर ट्रेनों को रद किया गया। इस कड़ी में 31 मार्च को भी दो ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। गाड़ी संख्या 08862 झारसुगुड़ा-गोंदिया पैसेंजर स्पेशल और गाड़ी संख्या 08264 बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर स्पेशल रद रहेंगी।

नवरात्र पर डोंगरगढ़ में रुकेंगी ट्रेनें

रेलवे ने चैत्र नवरात्र को देखते हुए डोंगरगढ़ में कई यात्री ट्रेनों का अस्थायी ठहराव दिया है। मेले के दौरान यात्रियों को दर्शन में कोई दिक्कत न हो इसके लिए यह सुविधा दी जा रही है, ताकि भक्त मां बंबलेश्वरी मंदिर, डोंगरगढ में चैत्र नवरात्र पर्व के दौरान दो अप्रैल से 10 अप्रैल तक आसानी से यात्रा कर सकें। कुर्ला-हटिया समेत कुल 14 ट्रेनें सूची में हैं।