: पुलिस की प्रताड़ना से युवक ने लगाई फांसी

दमोह, 31 मार्च (वेदांत समाचार) जिले में पुलिस का आतंक एवं लापरवाही लगातार ही बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि जिले में अपराधों का क्रम जहां लगातार बढ़ रहा है वहीं दूसरी ओर पुलिस अपनी गुंडागर्दी पर भी चरम सीमा पर है और निरपराध लोगों को परेशान करते हुए उन्हें डराने धमकाने के साथ-साथ झूठे मामलों में फंसाने की धमकियां भी पुलिस द्वारा दी जाती हैं। यही कारण है कि इस संबंध में आए दिन किसी न किसी पीड़ित द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई जाती है लेकिन उनकी शिकायतों पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से अनेक पीड़ित किसी भी प्रकार का घटना क्रम करने को बाध्य हो जाते हैं। यही कारण है कि दमोह जिले के पटेरा थाना अंतर्गत ग्राम दतिया निवासी एक युवक द्वारा पुलिस की प्रताड़ना के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली जिस संबंध में मृतक के स्‍वजनों द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शव रखकर आरोपित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई।

लिस अधीक्षक को की गई शिकायत में मृतक के भाई काशीराम पटेल ने बताया गया है कि पटेरा थाना अंतर्गत ग्राम दतिया निवासी छिगा आदिवासी की पुत्री पूना घर से बिना बताए हुए कहीं लापता हो गई है। इस बात की शिकायत भी पटेरा पुलिस थाने में दर्ज है। वहीं दूसरी ओर गांव के ही काशीराम पटेल का भाई भी शहर में मजदूरी का कार्य करता था इस कारण से पटेरा पुलिस के ए एस आई मेहताव सिह अपने अन्य कमिर्यो के साथ, जीवन लाल पटेल के घर आए और कहने लगे कि अपने लड़के को साथ लेकर और 50 हजार रुपए लेकर पटेरा थाना आओ तथा जीवन लाल के साथ मारपीट करते हुए कहा कि तुम्हारा पुत्र ही पूना आदिवासी को भगा कर ले गया है यदि उसे नहीं बुलाया और पैसे लेकर नहीं आए तो तुम्हारे पूरे परिवार को जेल में बंद कर अपराधिक मामलों में फंसा देंगे तथा जीवन को धमका कर चले गए।

जिस कारण से जीवनलाल दहशत में आ गया और इसी दहशत के चलते उसके द्वारा अपने घर में ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के भाई काशीराम पटेल सहित अन्य परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को शिकायत दर्ज करते हुए पटेरा थाना में पदस्थ एएसआई मेहताब सिह ठाकुर सहित अन्य पुलिसकर्मियों के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई की मांग को लेकर मृतक जीवन लाल के शव के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय दमोह आ गए ओर कार्यालय में लाश को रखकर कार्रवाई की मांग करने लगे। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मनु मिश्रा, कुशवाहा समाज के अध्यक्ष बसंत कुशवाहा, एनएसयूआई की पदाधिकारी जया ठाकुर सहित मृतक के स्‍वजनों में जमुना बाई, बेनीलाल, राधा, आरती, मनोज कुशवाहा आदि मौजूद रहे। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक का कहना है कि मृतक के स्‍वजनों द्वारा आवेदन दिया गया है। इस संबंध में एसडीओपी पथरिया से जांच करा कर इसमें जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी लेकिन तत्काल ही एएसआइ मेहताब सिंह को पटेरा थाने से हटा दिया गया है।