दंतेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्र पर भव्य आयोजन

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा में दो साल बाद चैत्र नवरात्रि में मां दंतेश्वरी धाम को सजाया जा रहा है। दो अप्रैल से शुरू होने वाले महापर्व पर दो साल बाद दंतेश्वरी मंदिर में पूरी धार्मिक आस्था और भव्यता के साथ मनाने की तैयारी की जा रही है। शनिवार को दंतेश्वरी टैंपल कमेटी की बैठक में ये फैसला लिया गया। बैठक में विधायक देवती कर्मा और टैंपल कमेटी के पदेन अध्यक्ष कलेक्टर दीपक सोनी के साथ ही जन प्रतिनिधि और मंदिर के प्रधान पुजारी शामिल हुए।

नवरात्र पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

चैत्र नवरात्र के दौरान सांस्कृतिक आयोजन की भी तैयारी हो रही है, जिसमें स्थानीय कलाकारों को भी मौका मिलेगा। मंदिर परिसर को प्लास्टिक फ्री बनाने का भी विचार हुआ, इसके साथ ही नारायण मंदिर परिसर जहां फागुन मंडई के दौरान माईजी की पालकी रखी जाती है, उसके विस्तार पर भी चर्चा हुई, टैंपल कमेटी की बैठक हर तिमाही में दूसरे अथवा तीसरे शनिवार को आयोजित करने पर भी सहमति बनी। इस दौरान मेडिकल टीम की मौजूद रहेगी।

चैत्र नवरात्र में भक्तों की भीड़

बता दें कि दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी के मंदिर में शारदीय नवरात्र के अलावा चैत्र नवरात्र में भी भक्तों की जबरदस्त भीड़ उमड़ती है। दूरदराज से भक्त माता रानी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इसके साथ ही विदेश से भी लोग मंदिर में आस्था की जोत जलावते हैं। हर साल चैत्र और शारदीय नवरात्र में हजारों जोत जलाए जाते हैं। नवरात्र के लिए मंदिर में तैयारियां जोरों पर है, जिसका निरीक्षण कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार ने किया।

छत्तीसगढ़ के तीन प्रमुख देवी मंदिरों में से एक

दंतेवाड़ा के मां दंतेवश्वरी मंदिर का बस्तर संभाग के अलावा पूरे छत्तीसगढ़ में उतना ही महत्व है जितना कि डोंगरगढ़ की मां बम्लेवरी मंदिर और रतनपुर की मां महामाया मंदिर का है। यहां विशेष रूप से नवरात्र पर बड़ी संख्या में भक्तगण आते हैं और इनमें छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के भक्तगण भी होते हैं।