अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन,आम लोगों का मानवाधिकार ही हमारा कर्तव्य है: एसएस तोमर

बिलासपुर 28 मार्च (वेदांत समाचार) हम लोगों को अपने आसपास समाज ,परिवार और अपने परिवेश के लोगों के बीच किसी भी प्रकार के मानवाधिकार हनन की घटना पर निश्चित रूप से उसका विरोध करना चाहिए। मुझे क्या करना है ,अमुक आदमी को कोई लूट रहा है ।मार रहे हैं या उसके साथ कुछ भी गलत कृत्य हो रहा हैं तो इस पर निश्चित रूप से परिस्थिति अनुसार प्रतिकार होना आवश्यक है। व्यक्ति को भी अपनी प्रतिरक्षा में प्रतिरोध करना आवश्यक है। यही मानवाधिकार है। हम मानवाधिकार एसोसिएशन के सदस्य होने के नाते हमारा सिद्धांत होना चाहिए कि जो एक व्यक्ति का मानवाधिकार है वही तो हमारा कर्तव्य है।


उक्त उद्गार आज अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसएस तोमर ने नगर के जूना बिलासपुर स्थित सुरेश सिंह बैंस के निवास पर आहूत एक बैठक में व्यक्त किए। विदित हो कि तोमर का आज ही संक्षिप्त प्रवास में प्रयागराज से नगर आगमन हुआ है।

बैठक का प्रारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पूजा अर्चना कर किया गया। इसके पश्चात उपस्थित पदाधिकारियों एवं सदस्यों के समक्ष आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की गई इस अवसर पर अनेक सदस्यों ने मानवाधिकार संबंधित कर्तव्यों एवं अपने दायित्व के बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष से विस्तृत जानकारी चाही जिस पर उन्होंने सबके प्रश्नों का उत्तर देकर उन्हें संतुष्ट किया।

बैठक का संचालन करते हुए सुरेश सिंह बैस ने सभी का स्वागत एवं अभिनंदन किया। बैठक में छत्तीसगढ़ प्रभारी अलफ्रेड परेरा एवं प्रदेश संगठन सचिव सुरेश चौहान सहित जिला अध्यक्ष रामचंद्र पाठक जिला उपाध्यक्ष संतोष अवस्थी नगर अध्यक्ष उमेश चन्द्र सिद्धांती एवं एसोसिएशन के नव प्रवेशी सदस्य प्रभात गुप्ता संजय पांडे, शेष लाल जलतारे ,विजय वैष्णव,अमृत पाप्पुला उपस्थित थे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष तोमर ने चार पदाधिकारियों के उत्कृष्ट कार्यो को देखते हुए उनके दायित्वों व पोस्ट का अपग्रेडेशन करते हुए उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाते हुए ईमानदारी वह कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करने की नसीहत दी । अंत में राष्ट्र गान “जन गण मन” के सामूहिक गान एवं “जय भारत”, “जय हिंद”, “वंदे मातरम” के गगनभेदी नारे के के पश्चात बैठक संपन्न हुई।