स्प्रिंग कैंप में बच्चों के समय का सदुपयोग होता है साथ ही बच्चों को सीखने का अवसर भी मिलता है-डॉ. संजय गुप्ता

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में हुआ स्प्रिंग कैम्प शुभारंभ, इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में स्प्रिंग कैंम्प लगातार 31 मार्च तक जारी रहेगा, इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में संचालित स्प्रिंग कैम्प में स्वीमिंग पूल में अठखेलियाँ करते आनंदित हुए नन्हे सितारे ,हमारा एकमात्र उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को निखारना व सामने लाना- डॉ. संजय गुप्ता

कोरबा 27 मार्च (वेदांत समाचार)। स्कूल की छुट्टियों के बाद जहाँ एक ओर बच्चे अपने-आप को पढ़ाई के तनाव से हल्का महसूस करते हैं वहीं दूसरी ओर यदि गरमी की छुट्टियों में कुछ सीखने का अवसर मिले तो बात ही कुछ अलग व रोचक हो जाती है। जिससे जहाँ एक ओर बच्चों के समय का सदुपयोग भी हो जाता है और बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा को भी परवाज मिलता है। बच्चे का दिमाग सकारात्मक कार्यों में व्यस्त रहता है और वे सीखी हुई कला को लंबी अवधि तक याद रखकर उसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं।


बरसात से ठंड तक जहाँ सभी स्कूलों में अध्यापन का कार्य बच्चे पूरी निष्ठा के साथ करते हैं इस बीच उन्हें विविध अवसर भी प्राप्त होते हैं जहाँ पढ़ाई के अलावा वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करते हैं। परंतु यह सत्य है पढ़ाई के दबाव के साथ बहुआयामी प्रतिभा का विकास समुचित रूप से नहीं हो पाता हैं इस हेतु बच्चों को विशेष ध्यानाकर्षक एवं मार्गदर्शन एवं अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है, जो समय उनके पास केवल ग्रीष्मावकाश में ही होता है।


विद्यालयीन ग्रीष्मावकाश ही एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के ऊपर पढ़ाई का दबाव नगणय होता है, ऐसे में यदि उन्हें अपनी प्रतिभा एवं कला को निखारने विशेष प्रोत्साहन एवं स्थान मिले तो बच्चा जीवन के हर क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ठ बन सकता है।
इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए दीपका के बहुप्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान इंडस पब्लिक स्कूल में स्प्रिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है । स्प्रिंग कैंप में विविध कलाओं का अलग-अलग स्तर पर आयोजन किया जा रहा है समर कैंप के अलग-अलग विधा जैसे-डांस, जुम्बा, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, म्युजिक एवं स्वीमिंग, फन गेम्स, योगा, एरोबिक्स आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो कि लगातार 31 मार्च तक जारी रहेगा। स्प्रिंग कैंप के प्रथम दिन ही प्रशिक्षार्थियों की भारी तादाद से उनका उत्साह इस बात का गवाह है कि वे कितने उत्साहित है।

स्प्रिंग कैंप में इंडस पब्लिक स्कूल के कक्षा नर्सरी से कक्षा दूसरी तक के विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति देखने को मिल रही है । गौरतलब है कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में ही संपूर्ण कोरबा जिले में विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने हेतु स्वीमिंग पूल की स्थापना की गई है जिसका अभी वर्तमान में संचालित स्प्रिंग कैम्प में सभी बच्चे भरपूर आनंद ले रहे हैं साथ ही म्युजिक एवं डांस जैसी रोचक कला में भी बच्चे मन लगाकर भाग ले रहे हैं । यदि हम बात करें आर्ट एण्ड क्राफ्ट की तो विद्यालय में आर्ट एण्ड क्राफ्ट हेतु विशेष रूप से नियुक्त प्रशिक्षक द्वारा बच्चों को अनेक प्रकार के आकर्षक कलाओं से पारंगत किया जा रहा है । इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी स्प्रिंग कैम्प के माध्यम से जूम्बा, योगा एवं एरोबिक्स से भी लाभान्वित हो रहे हैं ।

इस स्प्रिंग कैम्प में विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता सहित श्रीमती सोमा सरकार, श्रीमती निहारिका श्रीवास्तव जैन, श्रीमती रूमकी हलदर, राजू कौशिक, अमित श्रीवास सहित विद्यालय के अन्य शैक्षणिक स्टॉफ का भी निरंतर सहयोग मिल रहा है । विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि बच्चों के मन में मानसिक तनाव में स्प्रिंग कैंप बच्चों के लिए स्ट्रेस फ्री इनवायरमेंट होगा । बच्चे डांस, ऑर्ट एण्ड क्राफ्ट, जुम्बा सहित विभिन्न कलाओं से परांगत होंगें, उनमें बौध्दिक एवं शारीरिक कुशलताओं में वृध्दि होगी । बच्चों के समय का सदुपयोग होता है साथ ही बच्चों को सीखने का अवसर भी मिलता है। बच्चों का ध्यान इधर-उधर न भटक कर हमेशा कुछ नया सीखने को आतुर रहता है और स्प्रिंग कैंप से हम बच्चों के समय का सही उपयोग कर उन्हें विभिन्न प्रकार की विधाओं का प्रशिक्षण देकर सही और सकारात्मक पहल करतें हैं ।


हमारा एकमात्र उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को निखारना व सामने लाना है एवं उनके समय का सदुपयोग कर उनमें जीवन कौशल का विकास करना है। हमारा उद्देश्य बच्चों का ध्यान एकाग्र कर उन्हें उनकी खुद की काबिलियत से रुबरु कराना है। अधिकांश बच्चों को अपनी काबिलियत का अंदाजा नहीं होता क्योंकि उन्हें सही अवसर नहीं मिलता। हम लगातार यही कोशिश करते हैं कि बच्चा स्वयं की काबिलियत को पहचानकर उस दिशा में आगे बढ़े और सफल हो इसीलिए स्प्रिंग कैंप में हमने अलग-अलग समूह व स्तर को ध्यान में रखते हुए खेलों एवं अन्य प्रशिक्षणों को विभाजित किया है ताकि सबको अपनी रुचि के अनुसार बराबर मौका मिले।