छत्तीसगढ़ का स्वास्थ्य वर्धक, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के साथ विटामिन बी 12 से भरपूर पौष्टिक स्वादिष्ट भोजन “बासी”

कोरबा 26 मार्च (वेदांत समाचार)। बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाता है, और शरीर का तापमान ठंडा रखता है।बढ़ती गर्मी में शरीर की गर्मी बढ़ने से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में बासी चावल कई बीमारियों से हमारी रक्षा करता है।


बासी हमारी आंतो में मित्र सूक्ष्मजीवों की पर्याप्त वृद्धि करता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है साथ ही बासी में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है जिससे ये कब्ज को दूर कर शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है ।


ज्यादातर ये कहा जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन बासी चावल वजन को कम करने में काफी असरदार है। ताजा बनाए हुए चावल में बासी चावल की तुलना में कैलोरी अधिक होती है, जबकि बासी चावल में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। जिससे ये वजन घटाने में भी अत्यधिक कारगर है।
बासी न केवल पेट से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाता है, स्किन को भी बेहतर बनाता है एवं आयरन, कैल्शियम, पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ विटामिन बी12 का सबसे अच्छा श्रोत है।