BREAKING NEWS : राजस्थान को छग में मिला कोल ब्लॉक, सीएम बघेल ने सीएम गहलोत संग की चर्चा

रायपुर 25 मार्च (वेदांत समाचार)। भारत सरकार ने राजस्थान सरकार को छत्तीसगढ़ में कोल ब्लॉक आवंटित किया है। बीते लंबे समय से इस प्रकिया को लेकर राजनीतिक चर्चाएं हो रही थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान सरकार को ब्लॉक आवंटित करने में रोड़ा लगा रहे हैं, आज उसका पटाक्षेप हो गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पत्रकारों से चर्चा में बताया कि राज्य सरकार का कोल ब्लॉक में किसी तरह की भूमिका नहीं होती है। भारत सरकार कोल ब्लॉक आवंटित करती है, वह किसी संस्थान को हो सकता है या फिर राज्य सरकार को दे सकती है, जिसके एवज में राज्यों को उसकी रॉयल्टी प्राप्त होती है।

सीएम बघेल ने बताया कि यह एक ​प्रक्रिया होती है, जिसका निष्पादन भारत सरकार के निर्देश पर राज्य की सरकार करती है और तय प्रक्रिया के तहत ही आवंटन पश्चात गाइड लाइन पर काम करती है। सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोयला प्रचुर मात्रा में है, जिसकी आपूर्ति पूरे देश में होती है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि राजस्थान सरकार को भी भारत सरकार ने कोल ब्लॉक आवंटित किया है, जिसकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जिसके चलते आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, ऊर्जा मंत्री और अफसरों के साथ आज छतीसगढ़ के दौरे पर हैं। यह पहली बार है जब एक मुख्यमंत्री स्वयं चलकर आए हैं।