10 लाख का गांजा जब्‍त, कार सहित आरोपित गिरफ्तार

अनूपपुर,24 मार्च (वेदांत समाचार) छत्तीसगढ़ के रास्ते से अनूपपुर जिले के कोतमा क्षेत्र एक कार से मादक पदार्थ गांजा लाया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने नाकाबंदी कर गांजा लेकर आ रही कार को पकड़ा। वाहन में 4 लोग सवार थे लेकिन तीन आरोपित पुलिस को चकमा देकर भाग निकले एक को गिरफ्तार कर लिया गया है।गिरफ्तार आरोपित का नाम राम दास उर्फ मोहन पिता दसुवा चौधरी 30 वर्ष निवासी ग्राम ताराडांड कोतवाली थाना अनूपपुर है। कार में लगभग 180 किलो गांजा डिक्की में रखा हुआ था की कीमत 10 लाख 80 हजार रूपए है।

जिले में पुलिस द्वारा अवैध कारोबारियों के खिलाफ निरन्तर अभियान चलाया जा रहा है।अभियान के दौरान बुधवार को मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर कि अवैध मादक पदार्थ गांजा की तस्करी करने वाले कुछ अज्ञात व्यक्ति, सफेद रंग की आर्टिका कार से गांजा लेकर ग्राम ठोड़हा बसखली की तरफ से थाना कोतमा के रास्ते बिक्री हेतु ले जा रहे हैं। कोतमा पुलिस से प्राप्त जानकारी अनुसार गांजा परिवहन की इस सूचना को पुलिस अधीक्षक अनूपपुर ने गंभीरता से लेते हुये, सूचना की तस्दीक हेतु अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर को थाना प्रभारी कोतमा निरीक्षक अजय कुमार के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई।

पुलिस टीम के द्वारा ग्राम ठोड़हा बसखली की तरफ से आने वाले मार्ग पर नाका बंदी की गई। नाका बंदी के दौरान बुधवार दोपहर को समय लगभग 2 बजे सफेद रंग की आर्टिका कार क्रमांक सीजी 16 सीएम 5237 छत्तीसगढ़ तरफ से आती हुई दिखाई दी, कार की गतिविधी संदिग्ध प्रतीत होने पर उसे रोकने का प्रयास किया गया, कार में चार व्यक्ति बैठें थे।पुलिस टीम को देखकर चारो कार से उतरकर अलग-अलग दिशा में भागने लगे जिसमें से एक व्यक्ति को पुलिस टीम द्वारा पीछाकर पकड़ा गया शेष तीन व्यक्ति मौके से फरार हो गए। पुलिस को पूंछतांछ करने पर उसके द्वारा अपना नाम राम प्रसाद यादव उर्फ मोहन यादव पिता दसुआ यादव 30 वर्ष निवासी ताराडांड़ थाना कोतवाली बताया गया। गाड़ी की तलासी लेने पर गाड़ी की पीछे की डिक्की में अवैध मादक पदार्थ गांजा के 175 नग खाकी रंग के पैकेट जिसका कुल वजन 180 किलो रखा हुआ पाया गया।

उक्त घटना पर थाना कोतमा में अवैध मादक पदार्थ गांजा की तस्करी करने पर एनडीपीएस एक्ट की धारा 8, 20 बी के तहत अपराध पंजीबद्ध करते हुये आरोपित राम प्रसाद यादव उर्फ मोहन निवासी ताराडांड़ थाना कोतवाली जिला अनूपपुर को हिरासत में लिया गया है।आरोपित के कब्जे से अवैध मादक पदार्थ गांजा कुल 180 किलो कीमत लगभग 10 लाख 80 हजार का जप्त किया गया एवं अवैध मादक पदार्थ गांजा के तस्करी में इस्तेमाल में लायी गई आर्टिका कार जिसकी कीमत लगभग 12 लाख को भी जप्त किया गया है।

राम प्रसाद यादव उर्फ मोहन यादव से प्रारंभिक पूंछतांछ में यह तथ्य सामने आया है कि मैकू यादव उड़ीसा से बिलासपुर तक अर्टिगा वाहन में गांजा लोड कर लाया था। अवैध मादक पदार्थ गांजा राजेश साहू एवं विश्वनाथ सिंह राठौर का है। जिसे बिलासपुर से अनूपपुर तक लाने के लिए मुझे(राम प्रसाद यादव) बिलासपुर बुलाया गया था। बिलासपुर से अर्टिका वाहन में मैं राम प्रसाद उर्फ मोहन यादव, विश्वनाथ सिंह राठौर,राजेश यादव एवं मैकू को बसखल ठोड़हा तक लाया था जो पुलिस को देख कर फरार हो गया। मोहन यादव से गांजा के अवैध तस्करी के संबंध में पुलिस पूंछतांछ कर रही है। नशे के खिलाफ की गई इस प्रभावी कार्यवाही से गांजे के अवैध कारोबार में निष्चित रूप से अंकुश लगेगा।