राज्‍य के कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ हो सकती है हल्‍की बारिश

रायपुर 24 मार्च (वेदांत समाचार)। मार्च का आखिरी हफ्ता शुरू हो गया है और प्रदेश भर में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने लगी है। दोपहर की तपिश के साथ ही अब रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं। साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल भी छाए रहेंगे।

बुधवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप अब झुलसाने लगी है। दोपहर में बढ़ती गर्मी का असर अब सड़कों में भी दिखने लगा है और दोपहर को सड़कों में भी सन्नााटा पसरने लगा है। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में ठंडे पेय पदार्थों की दुकानें भी लग गई हैं।

झुलसाने लगी गर्मी, आज तापमान में नहीं होगा बदलाव

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर व दक्षिण छत्तीसगढ़ में विपरीत दिशाओं से हवा आ रही है। इसके चलते गर्मी और बढ़ती जा रही है। गुरुवार 24 मार्च के बाद से तो अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है। इससे गर्मी और बढ़ेगी।

रायपुर का अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। प्रदेश भर में सबसे कम न्यूनतम तापमान एआरजी बलरामपुर में 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे अधिकतम तापमान एडब्ल्यूएस रायगढ़ में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के उत्तर भाग में उत्तर पश्चिम से हवा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में दक्षिण से नमी युक्त हवा आ रही है। इसके चलते प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। उत्तरी छत्तीसगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी का क्रम जारी रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं।