कोरोना के बाद अब बच्चों में चिकनपाक्स का प्रकोप

धमतरी 22 मार्च (वेदांत समाचार)।  कोरोना संक्रमण का दहशत अभी खत्म हुआ ही नहीं है कि अब शहर में बच्चों के शरीर पर चिकनपाक्स का प्रकोप शुरू हो गया है। पीड़ित बच्चों के स्वजन देवी प्रकोप मानकर उपचार के लिए पूजा अर्चना का सहारा ले रहे हैं। धमतरी शहर के महात्मा गांधी वार्ड, रामपुर और गोकुलपुर वार्ड समेत कई वार्डों में बच्चों पर चिकनपाक्स का संक्रमण शुरू हो गया है।ज्यादातर छोटे बच्चे इससे पीड़ित है। बड़े बुजुर्गों में भी संक्रमण होने लगा है।

पीड़ित परिवार के लोग इसे देवी का प्रकोप मानकर हर रोज मां शीतला मंदिर में नीम पत्ता व जल चढ़ाकर उपचार की परंपरा को निभा रहे हैं। वहीं पीड़ित परिवार व आसपास के लोग बच्चों को डामरगोली पहनाकर सावधानी बरत रहे हैं। पीड़ित परिवार के अंजोर राम, शिब्बू आदि ने बताया कि इस बीमारी के लिए डाक्टरों के पास जाकर उपचार कराने की जरूरत नहीं है।

यह हर साल छोटे बच्चों और बड़े बुजुर्गों में होता है। यह एक सामान्य बीमारी है। चार से पांच दिन बाद स्वमेव दूर हो जाता है। यह एक दूसरे के शरीर में फैलने वाला बीमारी है। सावधानी जरूरी होता है। वर्तमान में महात्मा गांधी वार्ड के अलग-अलग घरों में 10 से 15 बच्चे प्रभावित है।

फरवरी माह से होता है शुरू

शिशुरोग विशेषज्ञ डा बीके साहू ने बताया कि बसंत ऋतु शुरू होते ही ठंडी और गर्मी के मौसम के साथ इसका संक्रमण शुरू हो जाता है। यह एक सामान्य संक्रमण है। लोग चिकनपाक्स का उपचार घरों में ही देवी प्रकोप मानकर कल लेते है। इस संक्रमण के होने के बाद पीड़ित बच्चों का जूठन दूसरों बच्चों को न दें। वहीं उनके संपर्क से अन्य बच्चों को दूर रखना चाहिए। सीएमएचओ डा डीके तुर्रे ने बताया कि चिकनपाक्स लोगों के शरीर में एक ही बार होता है। फरवरी माह शुरू होने के साथ इसका संक्रमण शुरू हो जाता है।

यह एक सामान्य संक्रमण है। इसका उपचार ज्यादातर लोग घरों में देवी प्रकाश प्रकोप मानकर पूजा अर्चना कर कल लेते हैं। 10 से 12 वर्ष के बच्चों की प्रतिरोधात्मक क्षमता अधिक होने के कारण आसानी से सहन कर लेते हैं, लेकिन एक से दो वर्ष के बच्चों में यदि यह प्रकोप होता है और तेज बुखार, खांसी लगातार रहता है, तो इसके लिए चिकित्सकीय उपचार बेहद जरूरी है, नहीं तो खतरा हो सकता है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के पास शहर में चिकनपाक्स के प्रकोप फैलने की जानकारी नहीं है। यदि शहर के महात्मा गांधी वार्ड, रामपुर और गोकुलपुर वार्ड में संक्रमण शुरू हो गया है, तो जल्द ही सर्वे कराकर निगरानी की जाएगी।