CM भूपेश बघेल ने सभी जिलों के कलेक्टरों को किसानों का शतप्रतिशत KYC कराने के निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सभी जिलों के कलेक्टरों को किसानों का शतप्रतिशत के. वाय. सी कराने के निर्देश दिए है। इसके लिए उन्होंने अभियान चलाकर 15 दिनों में कार्य पूर्ण करने को कहा है। जानें KYC का मतलब – केवाईसी एक ग्राहक के बारें में जानकारी देना वाला प्रपत्र होता है। इस प्रपत्र पर ग्राहक अपने बारें में सभी जरूरी जानकारियां लिखकर देता है। इसे आप बैंकिंग के क्षेत्र में देखें तो हर 6 महीने पर या 1 साल पर बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी फॉर्म भरने के लिए कहता है।

बता दें कि अब तक केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN scheme ) के अंतर्गत 10 किस्ते जारी की जा चुकी हैं। 11वीं किस्त की राशि अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में लाभार्थी किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। अप्रैल के पहले सप्ताह से पहले सभी लाभार्थी किसानों से अपील की गई है कि वह अपना PM Kisan Status Check करते रहें एवं जानकारी प्राप्त करते रहें।

कई बार किसानों की किस्त की राशि अटक जाती है। यह राशि डॉक्यूमेंट में किसी प्रकार की कमी जैसे कि आधार नंबर (Aadhar Number), अकाउंट नंबर (Account Number) और बैंक खाता नंबर में कुछ गलती होना आदि होने के कारण अटक जाती है। यदि आप समय से अपना स्टेटस चेक करते रहेंगे तो आप कोई भी समस्या आने से पहले ही उसका निराकरण कर लेंगे।

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN scheme ) के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे किसानों को ईकेवाईसी (e-KYC) कराना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि किसानों द्वारा 31 मार्च 2022 तक केवाईसी अपडेट (KYC Update) नहीं कराया गया तो इस स्थिति में किसानों की अगली किस्त को भी रोका जा सकता है। किसान आधार कार्ड साथ ले जाकर किसी भी सीएससी केंद्र (CSC Kendra) से अपना वेरिफिकेशन (Verification) करवा सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2019 में आरंभ किया गया था। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन के माध्यम से भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ईकेवाईसी किया जा सकता है।