तीसरी लहर में संक्रमण के मामले हो रहे कम लेकिन सतर्कता ज़रूरी:डॉ.मीरा बघेल

भीड़भाड़ वाली जगह जाने पर जरूर लगाएं मास्क,जरूरी न हो तो जाने से बचें

रायपुर, 15 मार्च 2022। देशभर में कोविड-19  की तीसरी लहर के संक्रमण में लगातार कमी देखी जा रही है। प्रतिदिन जहाँ देश में   संक्रमण दर घटकर 0.46 (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार) फीसदी हो गई है, वहीं राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में यह राष्ट्रीय औंसत से भी कम यानि 0.12 फीसदी के आसपास रह गयी है ।  राजधानी रायपुर में लगातार दो दिन, 13 और 14 मार्च, कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया । जहाँ एक ओर इस से प्रशासन को कुछ राहत मिली है, वहीं चिंता का विषय यह है  कि लोग  कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं । बाज़ारों में भीड़-भाड़ वापस लौट आई है लेकिन आने वाले त्यौहारों को देखते हुए यह एक खतरे की घंटी है।   ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल कहती है, ‘’देश के साथ-साथ प्रदेश और राजधानी रायपुर में भी संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है खुशी की बात है कि हमारे जिले में भी एक लंबे समय के बाद लगातार दो दिन कोरोना के मामले शून्य रहे हैं। लेकिन आगामी त्योहारों को देखते हुए सतर्कता की बेहद जरूरत है । तीसरी लहर कमजोर हुई है, लेकिन कोविड-19 का संकट टल गया है ऐसी अभी कोई जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन  द्वारा नहीं जारी की गई है। “

संक्रमण को रोकने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कोविड-19 की गाइड लाइन का नियमित रूप से पालन करना चाहिए जैसे-भीड़भाड़ के स्थान पर जाने से पूर्व बिना संकोच के मास्क को अच्छे से लगाएं, नियमित साफ-सफाई रखें, हाथ को सैनिटाइज करें या नियमित रूप से साबुन से धोएं, किसी भी स्थान को हाथ न लगाएं। लिफ्ट, एटीएम, जैसे सार्वजनिक चीजों का उपयोग करने के बाद हाथ को सैनिटाइज अवश्य करें ।”

क्या है वर्तमान स्थिति (14 मार्च 2022  रात्रि 8 बजे)

छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के राज्य कंट्रोल एंड कमांड सेंटर कोविड-19 द्वारा दैनिक प्रेस विज्ञप्ति 14 मार्च 2022 में कहा गया है कि प्रदेश की पॉजिटिव दर 0.12 प्रतिशत है । साथ ही प्रदेश के 17 जिलों में 14 मार्च को कोई नया मामला नहीं आया है और 11 जिलों में एक से पांच कोरोना संक्रमित पाए गए । प्रदेश में कुल पॉजिटिव प्रकरण 11,51,819 थे,अस्पताल से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए कुल 1,77,671 मरीज, होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज हुए कुल 9,59,834 (अस्पताल और होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज हुए कुल 11,37,505) वर्तमान में कुल 280 सक्रिय प्रकरण प्रदेश में मौजूद है। प्रदेश में 14,034 लोग की कोविड-19  संक्रमण या को-मोरबिडिटी से मृत्यु हुई है ।