एनसीसी छात्र-छात्राओं के वैयक्तित्व विकास, नेतृत्व क्षमता, और कौशल विकास पर जोर बिग्रेडियर ए के दास

पुष्पेन्द्र श्रीवास,कोरबा,15 मार्च (वेदांत समाचार)। बिग्रेडियर ए के दास विशिष्ट सेवा मेडल ग्रुप कमांडर, एनसीसी गुप मुख्यालय (छ0ग0) के द्वारा कोरबा में नव स्थापित 1 छ0ग0 बटा0 एनसीसी का निरीक्षण दिनांक 15 मार्च 2022 को किया गया। निरीक्षण के दौरान समादेशक महोदय जी का एनसीसी कैडेटो के द्वारा सलामी दी गई. उन्होने सभी कैडेटों से परिचय प्राप्त कर परेड को सराहा। इस दौरान उनके साथ इस एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आर सेनगुप्ता एवं अन्य एनसीसी स्टॉफ उपस्थित थे। इसके पश्चात् समादेशक द्वारा कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

इस एकदिवसीय निरीक्षण में समादेशक महोदय जी ने ई०वी० पीजी कॉलेज के ऑडोटोरियम में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान बताया कि अब कोरवा में बटालियन बेस बनने के बाद यहाँ के बच्चों को बेहतरीन एनसीसी की ट्रेनिंग प्रदान की जा सकेगी। एनसीसी के बच्चो में अनुशासन आएगा और वे एक अच्छे नागरिक साबित होंगे। ए, बी, सी सर्टिफिकेट के कारण वे भारतीय सेना व छत्तीसगढ़ पोलिस फोर्स के अलग-अलग विंग में अफसर के रूप में जाएंगे जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

ई०वी० पीजी कॉलेज के ऑडोटोरियम में ही एनसीसी कैडेटों को सम्बोधित करते हुए उन्होने एनसीसी कैडेटों से राष्ट्र के प्रति सेवाभाव जागृत करने की बातें कही, उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेटों की कार्यशैली दूसरों के लिए प्रेरणादायक बने एवं उनके वैक्त्तिव विकास, नेतृत्व क्षमता, कौशल विकास इसको लेकर भी एनसीसी कैडेटों में जोश भरा गया.

इस अवसर पर एनसीसी के अधिकारी तथा स्कूल, कॉलेज के प्राचार्य व एनसीसी प्रभारी एवं जिले के एसपी भोजराम पटेल विशेष रूप से उपस्थित थे। इस एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आर सेनगुप्ता ने बताया कि इस बटालियन से संबंध जिले कोरबा, जांजगीर, सूरजपुर, बलौदाबाजार के लगभग 2400 कैडेट्स को प्रत्येक वर्ष एनसीसी प्रशिक्षण मिलेगा। एनसीसी कैडेटो के प्रशिक्षण के लिए इस यूनिट में स्थायी आर्मी इंस्ट्रक्टर स्टॉफ है जो सेना से आए हुए जेसीओ/एनसीओ हैं । समादेशक महोदय के प्रयासों से एनसीसी की गतिविधियों को 01 अप्रैल 2022 के शैक्षणिक सत्र में शुरू करने जा रहे है।