अजीबोगरीब प्रतिबंध: इस स्कूल में अब लड़कियां नही कर सकती ‘पोनीटेल’, उत्तेजित होते हैं लड़के…पढ़े पूरी खबर

अजीबोगरीब प्रतिबंध: इस स्कूल में अब लड़कियां नही कर सकती ‘पोनीटेल’, उत्तेजित होते हैं लड़के…पढ़े पूरी खबर

Japan Banned Ponytails: जापान के स्कूल लड़कियों पर लगाये गए अजीब से प्रतिबंध के बाद चर्चा में आ गया है. दरअसल हाल ही में जापान के स्कूलों ने लड़कियों के पोनीटेल (Ponytails Ban in Japan) बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि इस प्रतिबंध से ज्यादा हैरानी आपको इसका कारण जानकर होगा. क्या आप सोच सकते हैं कि लड़कियों के एक चोटी यानी पोनीटेल करने से पुरुषों को उत्तेजना आ सकती है.

दरअसल इस प्रतिबंध के पीछे तर्क देते हुए कहा गया कि लड़कियों के गर्दन का पिछला हिस्सा लड़कों को ‘यौन रूप से उत्तेजित’ कर सकता है. इसलिए अब वहां स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियां पोनीटेल बनाकर स्कूल नहीं जा सकती हैं.

सिर्फ सफेद रंग की अंडरवियर पहन सकती हैं लड़कियां

जापान में ऐसे अजीबो-गरीब प्रतिबंध लगाना कोई नई बात नहीं बल्कि इससे पहले भी तमाम तरह के प्रतिबंध (Japan School Rules) लगाए जा चुके हैं. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट की माने तो यहां कई स्कूलों में बच्चों के मोजे की साइज से लेकर अंडरवियर के रंग को लेकर भी अजीब नियम लागू किए जा चुके हैं. एक नियम के अनुसार यहां स्कूल में पढ़ने वाली लड़किय केवल सफेद रंग का अंडरवियर पहनकर आ सकती है. इसके अलावा कोई भी लड़की स्कूल में अपने बालों का रंग नहीं बदल सकती. उन्हें काले बालों के साथ ही स्कूल में एंट्री मिलती है.

क्या पोनी टेल करता है सेक्सूअली अट्रैक्ट

दरअसल साल 2020 में लड़कियों की पोनी टेल के नियम को लेकर जापान के फुकुओका इलाके के कई स्कूलों में सर्वे किया गया था. सर्वे के अनुसार पोनीटेल में लड़कियों की दिखती गर्दन पूरुषों को उत्तेजित करती है. एक तरफ जहां स्कूल ऐसे अजीबोगरीब नियम लगा रहा है वहीं दूसरी तरफ प्रशासन नियम जारी करने पर छात्रों को ठीक से स्पष्टीकरण तक नहीं देते हैं.