अब WhatsApp पर भेजा Red Heart इमोजी, तो जाना पड़ेगा जेल, लगेगा 20 लाख जुर्माना

आज के दौर में WhatsApp विश्वभर में एक—दूसरे से जुड़ने का, बातचीत करने का सबसे सरल और आसान साधन है। इसके माध्यम से आप दूर रहकर भी जुड़ाव महसूस कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को शब्दों ही नहीं, इमोजी के माध्यम से भी व्यक्त कर सकते हैं। लेकिन अब WhatsApp में उपयोग किए जाने वाले एक इमोजी पर सख्त पाबंदी लगा दी गई है। यदि कोई भी Red Heart इमोजी भेजेगा, तो उसे जेल की हवा खानी पड़ेगी, साथ ही 20 लाख जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

भारत या फिर विश्व के सभी देशों में इस तरह का कानून (Law) अधिरोपित नहीं किया गया है। यह समस्या केवल सऊदी अरब (Saudi Arabia) के लोगों के लिए है। सऊदी अरब (Saudi Arabia) के नए कानूनों के मुताबिक यह इमोजी सेंड करना उत्पीड़न अपराधों की श्रेणी में है। एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य मोआताज कुतबी ने स्थानीय समाचार पत्र ओकाज को बताया कि वॉट्सएप पर लाल दिल वाली इमोजी भेजना उत्पीड़न अपराध माना जा सकता है। हालांकि इमोजी भेजने वाला शख्स तभी दोषी माना जाएगा, जब सामने वाले इसकी शिकायत करेगा।

अरेबिक डेली की रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई यूजर चैट के दौरान रेड हार्टइमोजी भेजता है। सामने वाले शख्स को इमोजी का इस्तेमाल अनुचित लगता है। तब वह कंप्लेंट कर सकता है। इस पर इमोजी भेजने वाले व्यक्ति को दो से पांच साल की जेल और एक लाख सऊदी रियाल (करीब 20 लाख रुपए) जुर्माना देना पड़ सकता है।