इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित ग्रेजुएशन सेरेमनी में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को किया गया सम्मानित

0 60 से ज्यादा विद्यार्थियों ने अर्जित किया 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक , इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में की गई वार्षिक परीक्षा परिणाम की घोषणा ।

0 इंडस पब्लिक स्कूल दीपका का परीक्षा परिणाम रहा शत-प्रतिशत ,कक्षा में उच्चतम अंक हासिल करने वाले मेद्यावी विद्यार्थियों को किया गया सह-अभिभावक सम्मानित ।

0 स्वर्ण, रजत व काँस्य पदक से सम्मानित होकर खिल उठे इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों के चेहरे ,प्रथम चरण में केवल कक्षा पहली, दूसरी, तीसरी, चौंथी व नवमीं एवं ग्यारहवीं के परिणामों की गई घोषणा ।

कोरबा,11 मार्च (वेदांत समाचार)। सफलता एक ऐसी चीज है जिसे हम अपने जीवन के लक्ष्य प्राप्ति के रूप में परिभाषित करते हैं । सफलता वह चीज है जिसे जीवन में हर कोई पाना चाहता है । हमें अपने सपने साकार करने के लिए कड़ी मेहनत और अपने समय का सही उपयोग करने की जरूरत है । यह बात सच है कि हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है । सफलता यह निर्धारित करती है कि आप जीवन में किस तरह आगे बढ़ना चाहते हैं और मुख्य बात तो यह है कि आप सफलता के लिए कितने प्रयास करते हैं । हर किसी के लिए सफलता का एक अलग दृष्टिकोण होता है क्योंकि कुछ के लिए यह अच्छी जीवन शैली जीना है या जीवन में पैसा कमाना या प्रसिध्द हस्ती बनना हो सकता है ।


विद्यालय में भी अध्ययनरत विद्यार्थी वर्षभर मेहनत करते हैं और वर्षभर के मेहनत का फल अंत में परीक्षा परिणाम के रूप में विद्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है जो विद्यार्थी के सालभर के मेहनत का प्रतिफल होता है । जो विद्यार्थी समय के महत्व को समझते हुए वर्षभर मन लगाकर पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करते हैं उन्हें संतोषजनक परिणाम भी हासिल होता है ।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सत्र 2021-22 के परीक्षा परिणाम की घोषणा की गई । विद्यालय में आयोजित ग्रेजुएशन सेरेमनी में विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों ने भी शिरकत की । कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के तैल्य चित्र में प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता एवं मुख्य अतिथि श्री विवेक शर्मा(कमांडेंट सीआईएसएफ) तथा अतिथि राजवीर नरवाल(मैनेजर एसीबी) के द्वारा माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया । तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं आगंतुक अन्य अतिथियों को विद्यालय की छात्राओं द्वारा तिलक लगाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की छात्राओं ने बहुत ही सुंदर स्वागत गीत की प्रस्तुति दी । तत्पश्चात कक्षानुसार विद्यार्थियों को मंच में आमंत्रित कर प्रमाण-पत्र एवं पदक देकर सम्मानित किया गया । सफलता प्राप्त कर पदक प्राप्त कर स्वयं को अपने परिवार और विद्यालय को गौरवान्वित करने वाले 90 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी क्रमशः कक्षा पहली से हार्दिक, हृदयांश, निखिल साहू, अनंत जायसवाल, आरव पंडित, आरना मिश्रा, भूमि शर्मा, मान्या, शौर्य विश्वकर्मा व अवनि आराध्या ।


कक्षा दूसरी से एहसान महंता, नमित एस, शनाया, अराध्या मेहता, आरव कुरूमदेव, निधि वर्मा, काविश सिदार, आरती, काव्य राजवाड़े, प्रियांशु ढाल, आयुष्मान टुडु । कक्षा तीसरी से ख्याति यादव, पिहू कुमारी, सायशा सारा नरवाल, यासित सांई कुमार, आयुष कुमार यादव, कैश खान । कक्षा चौंथी से प्रतीक कंवर, लक्ष्य गौतम, अरमान सिंधु, पारूल कुंभकार, गोल्डी अग्रवाल, हसन अंसारी । कक्षा नवमीं में 80 प्रतिशत से अधिक से चंदरन पिल्लै, प्राची सिहाग, तमन्ना सिंधु । कक्षा ग्यारहवीं कॉमर्स में अमीषा यादव, स्नेहा सिंह व सानिया पटेल तथा ग्यारहवीं आर्ट से प्रियंका सिंह । 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थी में से कक्षा पहली-अ से 15, पहली-ब से 21, दूसरी-अ से 19, दूसरी-बी से 12, तीसरी -17, चौंथी-6 बच्चों को मुख्य अतिथि के हाथों सम्मानित किया गया ।


अभिभावक हेमंत कुमार ने कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों का शत्-प्रतिशत सर्वांगीण विकास होता है । यहाँ शिक्षा का स्तर अन्य विद्यालयों से बेहतर है यहाँ विद्यार्थी स्वतंत्र रूप से सीखता है । अभिभावक श्रीमती नीलिमा साहू ने कहा कि पिछले कोरोनाकाल से अभी तक इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । यहाँ शिक्षा, शिक्षक एवं विद्यार्थियों में बेहतर सामंजस्य है और हमारे क्षेत्र में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में बहुत ही कम समय में शिक्षा की गुणवत्ता साबित कर एक अगल पहचान बनाई है । मुख्य अतिथि श्री विवेक शर्मा कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की शिक्षण पध्दति वाकई काबिले तारीफ है । यहाँ का अनुशासन व समर्पित स्टॉफ वास्तव में प्रशंसा के पात्र है । इस विद्यालय में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर जोर देकर भविष्य के लिए एक सफल व्यक्तित्व की नींव रखी जाती है । यहाँ नैतिक शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है । श्री विवेक शर्मा ने सभी सफल विद्यार्थिंयों को बधाई दी । श्री राजवीर नरवाल ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सफलता निरंतर किए जाने वाले प्रयासों का ही प्रतिफल होता है । हमें निरंतर कोशिश करते रहना चाहिए एक न एक दिन सफलता अवश्य मिलेगी । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हमें सफल होना है तो सर्वप्रथम समय के महत्व को समझना होगा क्योंकि सफल वहीं हुआ है जिन्होंने समय के महत्व को समझा है । सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है । जीवन चुनौतियों और अवसरों से भरा है लेकिन केवल उन्हीं लोगों के लिए जो वास्तव में अवसरों को प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं । आज जिन भी विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन सेरेमनी में सम्मानित किया गया उन्होंने मेहनत और समय के मूल्य को समझा । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सफल विद्यार्थियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ दी ।