सफलता प्राप्त करनी है तो लक्ष्य के प्रति हो जाए समर्पित : रामचंद्र शर्मा

रायगढ़ ।  अगर आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो सबसे पहले लक्ष्य तय करिए कि आपको क्या बनना है फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने आप को समर्पित कर दीजिए। कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य के प्रति बिना समर्पित हुए सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा लक्ष्य की ओर ही ध्यान रखना चाहिए और अपने गुरु और माता पिता के प्रति सम्मान भाव रखनी चाहिए, क्योंकि यही वो तीन है जो बिना स्वार्थ के आपको हर परिस्थिति में सहयोग और समर्थन देते हैं।आप वह कर सकते हैं जो सोचते हैं सोचिए आपको क्या करना है ? क्योंकि सोच ही है जो आपको आगे बढ़ने के लिए संकल्पना और फिर उसके क्रियान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। उक्त बातें संस्कार पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर मार्गदर्शक एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव युवा मोटीवेटर संपादक रामचंद्र शर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेवकों को प्रेरित करते हुए कई कहीं।

विदित हो कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर में एक संक्षिप्त लेकिन गरिमामय कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना सात दिवसीय विशेष शिविर में शामिल प्रतिभागियों के साथ बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र छात्राओं को प्रेरित करने के लिए रायगढ़ के सुख्यात मोटीवेटर रामचंद्र शर्मा विशेष रुप से आमंत्रित थे। विद्यालय में उनका छात्र – छात्राओं ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और एनएसएस बैच लगाकर विद्यालय परिवार में उनका अभिनंदन किया गया ।इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को ग्रामीण परिवेश और अभावग्रस्त जिंदगी में होने के बावजूद किसी भी प्रकार से मन में हीन भावना ना लाने के लिए भी प्रेरित किया तथा कहा कि आपके बीच से ही कोई अधिकारी , बड़े कर्मचारी शिक्षक डॉक्टर इंजीनियर और न जाने क्या-क्या बन सकते हैं आपके तारापुर विद्यालय से ही भोजराम पटेल नामक छात्र आई.पी.एस. बनकर कोरबा का पुलिस अधीक्षक जैसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है।

उन्होंने छात्र छात्राओं को अपने जीवन में सफल होने के कई टिप्स दिए और वर्तमान में खूब मेहनत कर अच्छे अंको से अपने परीक्षा परिणाम देने की शुभकामना दी।अपने प्रेरक उद्बोधन में रामचंद्र शर्मा ने तारापुर विद्यालय के एनएसएस इकाई की सराहना करते हुए इसे पूरे जिले के लिए सक्रिय यूनिट बताया और यहां के कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल को स्वयं सेवकों के लिए एक विशेष मार्गदर्शक ऊर्जावान कार्यक्रम अधिकारी बताकर प्रदेश स्तर पर श्रेष्ठ कार्यक्रम अधिकारी तथा संस्था के रूप में तारापुर को सम्मानित कराने के लिए उनकी तारीफ की ।मोटिवेशनल स्पीच के दौरान विद्यालय के लेखापाल केतन प्रसाद पटेल और सहायक ग्रेड थ्री सरिता पटेल की भी विशिष्ट उपस्थिति रही । छात्र छात्राओं की ओर से उन्होंने को प्रतीक चिन्ह देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया और एनएसएस परिवार की ओर से उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर विशेष अभिनंदन किया गया वहीं,

सभी एनएसएस के स्वयंसेवकों को रायगढ़ के प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्था रोटरी क्लब आफ रायगढ़ ग्रेटर टिल्लू मेमोरियल ट्रस्ट और संजीवनी हॉस्पिटल द्वारासात दिवसीय विशेष शिविर के दौरान उत्कृष्ट सेवा के लिए उपलब्ध कराए गए विशेष प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सभी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया।कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक और तारापुर विद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल ने रामचंद्र शर्मा के विद्यालय आगमन को एक विशेष संयोग के साथ शुभ अवसर बताया कि वे अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद तारापुर विद्यालय के छोटे से कार्यक्रम में पहुंचकर  विद्यार्थियों को प्रेरित किया इतना ही नहीं समय-समय पर विद्यालय पहुंचकर छात्र छात्राओं को अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ने समर्पित होने और विषमताओं विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कुछ कर गुजरने की जज्बा जागृत करने के लिए समय देने की बात भी उनसे कही गई जो हमारे लिए हर्ष और गर्व का विषय है।