हम सब मिलकर गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना करेंगे साकार -विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत



विधानसभा अध्यक्ष ने दर्री तहसील कार्यालय भवन का भूमिपूजन एवं सड़क निर्माण कार्य का किया शुभारंभ


कोरबा 02 मार्च 2022/छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आज दर्री तहसील के नए बनने वाले भवन का भूमिपूजन और मेजर ध्यान चंद चौक से गोपालपुर तक बनने वाले सड़क निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान डॉ. महंत ने कहा कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की संकल्पना को हम सब मिलकर पुरा करेंगे। नागरिकों के सहयोग और एकजुटता से नवा छत्तीसगढ़ के सपना को साकार करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरबा जिले में विभिन्न विकास और निर्माण कार्य किए जा रहे है। इन कार्याे से जिले के सभी नागरिकों को लाभ मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि नए तहसील भवन बनने से नागरिकों को प्रशासनिक दृष्टि कोण से काफी सहूलियत होगी।

डॉ. महंत ने कहा कि मेजर ध्यान चंद चौक से गोपालपुर तक 10.20 किलोमीटर सड़क निर्माण हो जाने से नागरिकों को आने जाने में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के हित के लिए सदैव तत्पर हैं। नागरिकों की सेवा के लिए राज्य शासन द्वारा नित नए कार्य किए जा रहे हैं। डॉ. महंत ने कहा कि नगर और गांव के विकास को राज्य सरकार ने प्राथमिकता से आगे बढ़ाया है। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के उद्देश्य से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। शासन की विभिन्न योजनाओं से नागरिकगण लाभांवित हो रहे है। तहसील भवन और सड़क निर्माण कार्य भूमि पूजन एवं शुभारंभ समारोह में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल, भारी संख्या में नागरिकगण शामिल हुए।


जिले में लगातार हो रहे विकास कार्य-राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल- कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि कोरबा जिले के नागरिकों को लगातार विकास कार्याे की सौगात मिल रही है। राज्य शासन द्वारा पिछले तीन वर्षाे में पूरे प्रदेश में 73 तहसीलों का गठन किया गया है। कोरबा जिले में भी नए तहसील दर्री, हरदीबाजार, बरपाली, अजगरबहार तहसीलों का गठन किया गया हैं। इससे आम नागरिको को राजस्व संबंधित प्रशासनिक कार्याे में काफी सहूलियत हो रही है। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि कोरबा जिले में सड़क, ब्रीज, पुल-पुलियो निर्माण सहित सभी प्रकार के विकास कार्य लगातार किए जा रहे हैं। नागरिकों को सुलभ आवागमन के साधन प्रदान करने के लिए सीएसईबी चौक से रूमगड़ा चौक तक सड़क का निर्माण किया जा चुका हैं। जिससे लोगों को आने जाने के लिए खराब सड़को से राहत मिल रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए मेजर ध्यान चंद चौक से गोपालपुर तक सड़क निर्माण किया जाएगा। सड़क बन जाने से लोगों को बेहतर आवागमन के साधन मिलेंगे।


उल्लेखनीय है कि दर्री बाजार के सामने नए तहसील भवन का भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया नए तहसील भवन का निर्माण 71 लाख 12 हजार रूपए की लागत से लगभग पांच हजार वर्ग फीट क्षेत्र में किया जाएगा। वर्तमान में दर्री तहसील के अंतर्गत कुल 48 गांव शामिल हैं। इसमें 30 नगरीय और 18 ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। दर्री तहसील के अंतर्गत 68 हजार 078 नागरिकगण राजस्व संबंधी सुविधाओं का लाभ ले रहे है। इसी प्रकार मेजर ध्यान चंद चौक से गोपालपुर तक 10.20 किलोमीटर सड़क का संधारण, उन्नयन कार्य, नाली निर्माण एवं जंक्शन सुधार कार्य किया जाएगा। यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 149-बी के अंतर्गत आता है।