जल जीवन मिशन से बदली बसंतपुर की तस्वीर, 401 घरों तक पाईप नलों से पहुंचने लगा है शुद्ध पेयजल

0 कलेक्टर ने ग्रामीणों से की विडियो काल पर चर्चा,जानी ज़मीनी हकीकत,

जांजगीर-चांपा,2 मार्च, (वेदांत समाचार)।जिले के नवागढ़ विकास खंड के बसंतपुर ग्राम के लोगों को अब पानी की समस्या नहीं होगी। पहले यहां के लोग पानी के लिए हैण्डपम्प व अन्य परंपरागत जल स्रोतों पर निर्भर रहा करते थे। अब गांव के 401 घरों तक जल जीवन मिशन के तहत पाईप नलों से शुद्ध पेयजल पहुंच रहा है। कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज बसंत पुर के ग्रामीणों से वीडियो का पर चर्चा कर जल जीवन मिशन का क्रियान्वयन और ज़मीनी सच्चाई की जानकारी ली।


बसंतपुर ग्राम में अब हर घर नल से जल पहुंच रहा है और यह संभव हो सका है जल जीवन मिशन से। जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक ग्रामीण परिवारों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक भवनों को कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराना है।
जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष व कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन और सदस्य सचिव एवं कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एस के चंद्रा के नेतृत्व में जिले में जल जीवन मिशन का कार्य तेजी से प्रगति पर है। जिला मुख्यालय से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत बसंतपुर में जल जीवन मिशन से लोगों के जीवन में बदलाव आने लगा है। ग्राम में 401 घरों तक नल से पेयजल पहुंचने लगा है। इसके लिए एकल ग्राम योजना के तहत ग्राम में 100 केएल क्षमता की पानी टंकी का निर्माण कराया गया है। पानी टंकी में पानी की आपूर्ति दो पम्प हाउस से की जा रही है। लोगों को शुद्ध पानी की आपूर्ति हो, इसके लिए एक क्लोरीनेटर रूम बनाया गया है। इस ग्राम के लोग अब शुद्ध जल अपने घर तक आसानी से पा रहे हैं।

बसंतपुर के ग्रामीणों से विडियो काल से चर्चा कर कलेक्टर ने जानी जमीनी हकीकत-

जल जीवन मिशन से बसंतपुर ग्राम के लोगों को लाभ हुआ है कि नहीं? योजना का क्रियान्वयन कैसा हो रहा है, जमीनी स्तर पर यह जानने के लिए कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज ग्राम बसंतपुर के लोगों से विडियोकाल पर चर्चा की। ग्राम की श्रीमती रमीना पटेल, सरिता साहू, दूजकुमारी पटेल एवं राजेंद्र कुमार साहू से जल जीवन मिशन के तहत ग्राम में जल आपूर्ति के बारे में चर्चा की। कलेक्टर ने पूछा कि कितने समय और कितनी बार पानी आता है, पानी कितनी मात्रा में आता है? पानी शुद्ध है कि नहीं और इससे अब वह कैसा महसूस कर रहे हैं, आदि की जानकारी ली। ग्रामीणों ने विडियो काल से चर्चा में कलेक्टर को बताया कि सुबह-शाम दोनों समय पानी आता है। पानी शुद्ध व पर्याप्त मिल रहा है। ग्रामीणजन कलेक्टर से चर्चा करने के पश्चात काफी प्रसन्न चित्त दिखाई दे रहे थे। इस दौरान उनके साथ कार्यपालन अभियंता पीएचई एस के चंद्रा उपस्थित थे।