अगले चुनाव की अभी से तैयारी, गूंजेगा माई वोट माई फ्यूचर

रायपुर 28 फ़रवरी (वेदांत समाचार)।  राज्य में अगले विधानसभा चुनाव को अभी समय है। निर्धारित समय के अनुसार अगला चुनाव नवंबर 2023 में होना है। इसके पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ सक्रिय हो गया है। चुनाव के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए डेढ़ साल पहले से ही कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार भी सक्रिय हो गए हैं।

कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि समस्त आम नागरिकों के लिए मतदाता जागरुता पर आधारित ‘माई वोट इस माई फ्यूचर – पावर आफ वन वोट‘ शीर्षक पर राष्ट्रीय जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 15 मार्च 2022 तक पांच श्रेणियों में किया जा रहा है।

इन पांच श्रेणियों में होगी प्रतियोगिता

चुनाव और मतदान के प्रति जागरूकता के लिए इस प्रतियोगिता के तहत क्विज प्रतियोगिता, वीडियो बनाओ प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता और स्लोगन प्रतियोगिता होनी है।

आप भी हो सकते हैं शामिल

अधिकारियों के मुताबिक इस प्रतियोगिता के लिए इच्छुक प्रत्येक प्रतिभागी उपरोक्तानुसार श्रेणियों में अपनी रचनात्मक्ता को सीधे भारत निर्वाचन आयोग को ई-मेल आई डी- contest@eci.gov.in पर निर्धारित तिथि तक भेज सकते हैं।

स्वीप के जिला नोडल अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ने जिला शिक्षा अधिकारी, नागार्जुन शासकीय विज्ञान महाविद्यालय तथा नालंदा परिसर के प्रभारी अधिकारी को इस प्रतियोगिता के संबंध में विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करने कहा है। जिससे अधिकाधिक प्रतिभागियों की सहभागिता सुनिश्चित हो सकें।

उन्होंने यह भी कहा है कि कालेज और स्कूलों के सूचना पटल में जानकारी चस्पा करने के साथ-साथ प्रध्यापकों, शिक्षकों, प्राचार्यों तथा विद्यार्थियों के विभिन्न समूहों में उक्त प्रतियोगिता की जानकारी साझा की जाएगी। अधिक से अधिक लोगों को पार्टिसिपेट कराने के लिए अधिकारियों ने निर्देश दिया है। इसके जरिए आम आदमी को इस बात के लिए जागरूक किया जाएगा कि उनका वोट उनके भविष्य के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं, वह अपनी सरकार सोच-समझकर चयन करें और अपने भविष्य को तय करें।