कलेक्टर ने एक वर्षीय आरवी झा को पोलियो ड्रॉप्स पिलाकर जिला ब्यापी राष्ट्रीय पल्स पोलियो महा-अभियान का किया शुभारंभ

0 शून्य से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने कलेक्टर की अभिभावकों से अपील

जांजगीर चांपा,27 फरवरी, (वेदांत समाचार)। कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज पुराना जिला अस्पताल स्थित पोलियो बूथ में जांजगीर की एक वर्षीय आरवी झा को पोलियो ड्रॉप्स पिलाकर तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाअभियान का शुभारंभ किया। कलेक्टर ने आज पुराना जिला चिकित्सालय पोलियो बूथ में डेढ़ वर्षीय लहक लहरें,स्वास्तिका सोम, अनिरुद्ध राठौर, एक वर्षीय आरवी झा,श्रेया सूर्यवंशी और 6 माह की सोनी सिंह पिता शंभू सिंह को पोलियो की दवा पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो महा अभियान का विधिवत शुभारंभ किया।


कलेक्टर ने इस अवसर पर जिले के ऐसे सभी अभिभावक जिनके यहां शून्य से 5 साल उम्र तक के बच्चे हैं उन्हें निकट के पोलियो बूथ में जाकर पोलियो की दवा अनिवार्य रूप से पिलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यदि कोई अभिभावक आज
अपने बच्चे को किसी अपरिहार्य कारणों से पोलियो की दवा नहीं पिला पाएं तो वे 28 और 29 फरवरी को अपने घर में पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएं।अभियान के तहत बच्चों को 27 फरवरी को बूथ में पोलियो की दवा पिलाई जा रही है। 28 और 29 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर संपर्क कर छुटे हुए बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाया जाएगा।


कलेक्टर ने अभिभावकों से अनुरोध कर कहा है कि वे अपने बच्चों के अलावा अपने पास पड़ोस के बच्चों के अभिभावकों को भी उनके बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने प्रेरित करें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस आर बंजारे, जिला टीकाकरण अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाअभियान में जिले के शून्य से 5 वर्ष तक उम्र के 2 लाख,35 हजार 792 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने का लक्ष्य है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस महत्वपूर्ण स्वास्थ्य अभियान को सफल बनाने -1,560 पोलियो बूथ, 36 ट्रांजिट टीम और 30 मोबाइल यूनिट बनाए गए हैं।


जांजगीर चांपा जिले को पोलियोमुक्त जिला बनाने और इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान को सफल बनाने कलेक्टर ने पंचायत, जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संगठनों, जागरूक नागरिकों से सहयोग करने का अनुरोध किया है। पल्स पोलियो अभियान के माध्यम से जिले के शहरी क्षेत्रों के 37,300 और ग्रामीण क्षेत्रों के 1 लाख 98 हजार 492 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।


आगामी 27 फरवरी से संचालित इस अभियान में प्रथम दिवस बूथों में और शेष दो दिवस अर्थात 28 और 29 फरवरी को घर-घर भ्रमण कर 0 से 05 वर्ष तक के छुटे हुए सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जिले के शहरी क्षेत्रों में 37,300 बच्चे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 1,98,492 इस प्रकार कुल कुल 2,35,792 बच्चों को पोलियो ड्राप्स से लाभान्वित किया जा रहा है।
जिले में 1,560 बूथ 36 ट्रांजिट दल 30 मोबाइल यूनिट बनाई गई है।


मोबाइल टीमों द्वारा क्षेत्रों में भ्रमण कर बाहर के स्लम बस्ती क्षेत्रों मजदूरी करने वालों की अलग बसाहट, ईंट भट्ठा, गिटटी खदानों, नदी किनारे अलग से बसाहटों, ग्रामों के दूरस्थ स्थान, घुमन्तू जनसंख्या की बसाहट आदि स्थानों पर रहने वालों के बच्चों को खोजकर पोलियो दवा पिलाई जावेगी। मॉनिटरिंग के लिए 210 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा राज्य, जिला, विकासखण्ड और सेक्टर स्तर के अधिकारियों द्वारा पल्स पोलियो अभियान की सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है।