तौल की गड़बड़ी रोकेगा डिजिटल वेइंग ब्लूटूथ

दुर्ग 27 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को और सशक्त बनाते हुए सरकारी राशन दुकानों में खाद्यान्ना के तौल में गड़बड़ी रोकने सरकार द्वारा डिजिटल वेइंग ब्लूटूथ उपयोग में लाया जा रहा है।

योजना के तहत डिजिटल वेइंग ब्लूटूथ के माध्यम से ई-पीएसओ मशीन को जोड़ा जा रहा है। इसकी खासियत यह है कि मशीन में जितना राशन डाला जाएगा वह सीधे विभाग के डाटा सेंटर में आनलाइन दर्ज हो जाएगी और स्लीप भी निकलेगी। यह सिस्टम राशन दुकानों में तौल में की जानी वाली गड़बड़ी को रोकेगा। जिले के राशन दुकान संचालकों को डिजिटल वेइंग ब्लूटूथ का वितरण भी किया जा रहा है।

जिले के नगरीय निकाय क्षेत्र के 330 राशन दुकानों में सितंबर 2021 से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू की गई है। योजना के तहत इन दुकानों में खाद्यान्ना का वितरण ई-पीएसओ मशीन के माध्यम से किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में यह योजना सफल होने के बाद नवंबर महीने में जिले के ग्रामीण अंचलों की 304 राशन दुकानों में भी ई-पीएसओ मशीन लगाई गई थी। लेकिन नेटवर्क कनेक्टिविटी में दिक्कत होने की शिकायत पर खाद्य विभाग द्वारा इसे पूरी तरह से लागू नहीं किया गया था।

इस कारण ग्रामीण अंचलों में अधिकांश राशन दुकान संचालक टैबलेट से फोटो खींचकर राशन का वितरण कर रहे थे। खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राशन दुकानों में मार्च महीने से टैबलेट से राशन वितरण पर पूर्णतः रोक लगाई जा रही है। नए दिशा निर्देशों के मुताबिक अब ग्रामीण क्षेत्रों के राशन दुकान संचालक कार्डधारियों को ई-पीएसओ मशीन के माध्यम से ही राशन का वितरण करेंगे।

जिले में सवा चार लाख राशनकार्ड धारी

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में बीपीएल, एपीएल सहित अन्य योजनाओ के लोगों को मिलाकर राशन कार्डधारियों की संख्या करीब चार लाख 25 हजार के आसपास है। इनमें से करीब सवा दो लाख बीपीएल राशनकार्ड है वहीं एपीएल राशन कार्डधारकों की संख्या एक लाख 15 हजार से अधिक है।

ब्लूटूथ का वितरण शुरू

खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत ई-पीएसओ मशीन के माध्यम से खाद्यान्ना वितरण योजना को और सशक्त बनाने खाद्य विभाग द्वारा राशन दुकान संचालकों को डिजिटल वेइंग ब्लूटूथ का वितरण किया जा रहा है। इसे ई-पीएसओ मशीन में जोड़ा जाएगा।

खाद्य नियंत्रक ने बताया कि मार्च महीने से जिले के किसी भी राशन दुकानों से टैबलेट के माध्यम से राशन का वितरण नहीं किया जाएगा। नई व्वस्था के तहत खाद्यान्ना वितरण के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के राशन दुकान संचालकों को भी जानकारी प्रदान की जा रही है।