सात दिनों की गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स में 1328 अंकों का उछाल, निवेशक हुए 7.76 लाख करोड़ से मालामाल

लगातार सात कारोबारी सत्रों में गिरावट के बाद आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शेयर बाजार (Share market updates) तेजी के साथ बंद हुआ. गुरुवार की भारी बिकवाली के बाद आज सेंसेक्स (Sensex today) 2.44 फीसदी के उछाल यानी 1328 अंकों की तेजी के साथ 55858 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 410 अंकों की तेजी के साथ 16658 के स्तर पर बंद हुआ. आज सेंसेक्स के टॉप-30 में 29 शेयर तेजी के साथ और एकमात्र नेस्ले इंडिया गिरावट के साथ बंद हुआ. टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और एनटीपीसी के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही. आज मिडकैप और स्मॉलकैप में 4 फीसदी से ज्यादा तेजी रही.

इसके अलावा मेटल इंडेक्स में 5.74 फीसदी, मीडिया में 4.69 फीसदी, रियल्टी में 5.34 फीसदी, PSU बैंक इंडेक्स में 4.69 फीसदी की जबरदस्त तेजी रही. आज BSE लिस्टेड कंपनियो का मार्केट कैप 250 लाख करोड़ रुपए पर बंद हुआ. कल की भारी गिरावट के बाद BSE का मार्केट कैप घटकर 242.24 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया था. इस तरह आज निवेशकों की संपत्ति में 7.76 लाख करोड़ रुपए का उछाल आया.

ट्रेडर्स बनाकर रखें दूरी

एवेंडस कैपिटल के सीईओ वैभव सांघवी ने ईटी नाऊ स्वदेश से बातचीत में कहा कि इस समय बाजार में भारी उठा-पटक है. ट्रेडर्स को इस समय बाजार से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अभी बाजार में केवल वे निवेशक ही एंट्री लें जिनका नजरिया लंबी अवधि का है. LIC का आईपीओ आने वाला है, उत्तर प्रदेश चुनाव के नतीजे और फेडरल रिजर्व अगले महीने इंट्रेस्ट रेट को लेकर क्या फैसला लेता है, बाजार की इस पर नजर रहेगी. ये रिजल्ट सामने आने के बाद बाजार की हलचल थोड़ी कम होगी.