रूस-यूक्रेन के बीच तेज हुई लड़ाई, राजधावी कीव की तरफ बढ़ रहे रूसी सैनिक, सरकारी बिल्डिंग के पास हो रही गोलीबारी

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia Ukraine War) लगातार तेज हो रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में स्थित एक सरकारी क्वार्टर के पास गोलियों की आवाज सुनी गई है. यूक्रेन (Ukraine) की सेना का कहना है कि रूसी बलों को कीव से तीन मील की दूरी पर देखा गया है. वे हमले के लिए यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, कीव पर आसमान से बम बरसाए गए हैं. कम से कम एक रॉकेट राजधानी में एक आवासीय इमारत से टकरा गया. यहां शुक्रवार तड़के कम से कम तीन और धमाकों की आवाज सुनी गई है.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा, ‘कीव पर भीषण रूसी रॉकेट हमला हुआ है.’ इससे पहले दूसरे विश्व युद्ध के समय कीव में ऐसा तरह के हालात उत्पन्न हुए थे. कुलेबा ने लिखा, ‘साल 1941 में जब नाजी जर्मनी द्वारा हमला किया गया था. तब ऐसा ही अनुभव किया गया. यूक्रेन ने उस बुराई को हराया और इसे भी हराएगा. पुतिन को रोकें.’ वहीं यूक्रेनी सेना के जनरल स्टाफ ने बताया कि रूस के टैंक कीव की तरफ बढ़ रहे हैं, हालांकि वह वर्तमान में इवानकोव के पास सीमा से कीव तक आधे रास्ते में लड़ाई का सामना कर रहे हैं.

सरकार ने लोगों को दी चेतावनी

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कीव के ओबोलोन जिले के निवासियों को चेतावनी देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि सैनिक पास में ही रूसी सेना से लड़ रहे हैं. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा है, ‘हम नागरिकों से मोलोटोव कॉकटेल बनाने और दुश्मन को बेअसर करने के लिए सेना की गतिविधियों के बारे में हमें सूचित करने का आग्रह करते हैं.’ रॉकेट के कीव अपार्टमेंट की इमारत से टकराने के कारण 3 लोग घायल हुए हैं.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया बड़ा बयान

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि दुश्मनों ने अपने टार्गेट के तौर पर उन्हें चुना है. जबकि दूसरा टार्गेट उनका परिवार है. उन्होंने बताया कि रूस के तोड़फोड़ करने वाले समूह राजधावी कीव तक पहुंच गए हैं, इसलिए लोगों को सतर्क रहना होगा और कर्फ्यू नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने ये भी कहा कि वो (दुश्मन) राष्ट्राध्यक्ष (राष्ट्रपति) को खत्म कर यूक्रेन को राजनितक रूप से नष्ट करना चाहते हैं.