स्वास्थ्य विभाग ने अवैध तरीके से संचालित आंखों के अस्पताल को किया सील

कवर्धा 23 फरवरी (वेदांत समाचार)। जिला मुख्यालय में लोहारा मार्ग में बिना पंजीयन व डाक्टर के संचालित हो रहे कल्पना आई केयर हॉस्पिटल पर स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हॉस्पिटल पर ताला जड़ दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक नेत्र सहायक सहदेव चंद्रवंशी द्वारा संचालित कल्पना आई केयर आंखों के हॉस्पिटल में जब जब स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच हेतु पहुंची तब वंहा आंखों के डॉक्टर नही मिले वरन हॉस्पिटल संचालक व नेत्र सहायक सहदेव चंद्रवंशी ही जांच व उपचार करते पाए गए ।

नेत्र सहायक द्वारा जांच व उपचार की गम्भीर शिकायतों व जांच में पीआय गए अनियमितताओं पर हॉस्पिटल संचालक को 3 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा पत्र भी जारी किया गया किंतु हॉस्पिटल संचालक ने विभाग द्वारा चाही गई जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नही सौंपी गई ।

जानकारी के मुताबिक कल्पना आई केयर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में हॉस्पिटल में सस्ते में आंखों की जांच व इलाज के लुभावने पाम्पलेट भी बांटे जाते रहे है। टेलीफोन से सम्पर्क करने पर हॉस्पिटल की रिसेप्सनिष्ट द्वारा 5 हजार से 35 हजार तक मे ऑपरेशन की बात बताई जाती थी। सस्ते के चक्कर मे फंसे भोले भाले ग्रामीणों की आंखों का ऑपरेशन कर उनकी आंखों की रोशनी से खिलवाड़ किये जाने किए मामले की गम्भीरता को देख स्वास्थ्य विभाग ने कार्यवाही करते हुए सील लगाने की कार्यवाही की ।

एक जानकारी के मुताबिक संकल्प नेत्र चिकित्सालय के नाम से संचालित आंखों के अस्पताल के बन्द होने पर एक नेत्र सहायक ने नाम बदल कर कल्पना आई केयर के नाम से इसे शुरू कर दिया। नर्सिंग होम एक्ट के तहत बिना पंजीकृत हुए व डाक्टर के बगैर बिना सुविधा व ट्रेंड स्टाफ के हॉस्पिटल संचालित कर बेधड़क आंखों की जांच व ऑपरेशन किया जा रहा था।

डॉ एस के मंडल (सीएमएचओ कवर्धा) ने बताया कि कल्पना आई केयर आंखों के हॉस्पिटल में जांच के वक्त कोई डॉक्टर उपस्थित नही था। हॉस्पिटल संचालक नेत्र सहायक सहदेव चंद्रवंशी जांच उपचार कर रहे थे। उक्त हॉस्पिटल में नर्सिंग होम एक्ट के नार्म्स के तहत ऑपरेशन थियेटर व ट्रेंड स्टाफ नही पाए गए । अतः हॉस्पिटल में सील बंदी की कार्यवाही की गई है जांच जारी है ।