खट्टी हाट बाजार में लगाई गई सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदशर्नी

महासमुंद 23 फरवरी (वेदांत समाचार)।  सूचना शिविर सह छायाचित्र विकास प्रदशर्नी के माध्यम से लोगों को राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजना व उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है। महासमुंद विकासखंड के ग्राम खट्टी हाट बाजार में आज जनसम्पर्क विभाग की छायाचित्र प्रदशर्नी लगाई गई। जिससे हाट बाजार में आए ग्रामीणों ने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। प्रदशर्नी में शासन की विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों की प्रचार सामग्री के साथ ही जनसंपर्क विभाग की मासिक पत्रिका छत्तीसगढ़ जनमन का भी नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। इस पत्रिका में छत्तीसगढ़ की विभिन्न जिलों में चल रहे काम काज के साथ ही सफलता की कहानियों का भी समावेश है।

हाट बाजार में खरीदी करने आए कृषक शिव सिंह राजपूत ने सरकार की गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना को किसाना हितैषी बताया। वहीं बी.एस.सी. की पढ़ाई कर रहे केवल साहू ने दी जा रही प्रचार सामग्री को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी कहा। सरपंच छन्नू ध्रुव और पंच काशी चक्रधारी के साथ पूर्व पंच पिताम्बर साहू ने भी खट्टी हाट बाजार में लगाई गई प्रदशर्नी की बहुत तारीफ की। उन्होंने प्रचार सामग्री और जनमन को ज्ञानवर्धक और शासन की योजनाओं की जानकारी एक ही जगह मिलने पर प्रदशर्नी की सराहना कर रहे हैं। हाट बाजार करने आए कृषक शंकर निषाद, संतोष शकरिया, पंचू यादव और पंचू चक्रधारी ने योजनाओं और उपलब्धियों की छायाचित्र के माध्यम से मिल रही जानकारी और नि:शुल्क वितरित की जा रही सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं व जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित पुस्तक एवं पॉम्प्लेट को सभी के लिए उपयोगी कहा।

बतादें कि प्रदशर्नी में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को आॅकड़ों और छायाचित्र के साथ सरल भाषा में प्रदर्शित किया गया है – मुख्यमंत्री किसान न्याय योजना, धन्वंतरी मेडिकल, गोधन न्याय योजना, वनोपज, राम वन गमन पथ, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, छत्तीसगढ़ मॉडल, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, लोक परम्पराओं और संस्कृति का उजास, न्याय का इरादा निभाया वादा आदि की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गयी है। प्रदशर्नी स्थल पर नि:शुल्क प्रचार सामग्री का भी वितरण किया जा रहा है।

जनसम्पर्क विभाग की ओर से लगाई जा रही प्रदशर्नी जिले के सभी विकासखंडों के हाट बाजार, सार्वजनिक स्थलों पर लगायी जाएगी। यह प्रदशर्नी आज से शुरू हुई है, जो अगले माह की 8 मार्च तक लगाई जाएगी। प्रदशर्नी गुरुवार को बागबाहरा विकासखंड के ग्राम तुसदा हाट बाजार में लगेगी। वहीं 25 फरवरी को ग्राम परसुली हाट बाजार में लगाई जाएगी।