IAS चंदन त्रिपाठी बनी चिराग की प्रोजेक्ट डायरेक्टर

रायपुर, 21 फरवरी (वेदांत समाचार)। रायपुर वर्ल्ड बैंक की परियोजना चिराग का प्रोजेक्ट डायरेक्टर छत्तीसगढ़ सरकार ने आईएएस चंदन त्रिपाठी को नियुक्त किया है। चंदन अभी तक चिराग की चीफ आपरेटिंग ऑफिसर थीं। अभी चंदन के पास डायरेक्टर वेटनरी, एडिशनल सीईओ एनआरडीए की भी जिम्मेदारी भी संभाल रही है।

चिराग वर्ल्ड बैंक की परियोजना है। छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन जिलों में जारी चिराग परियोजना के तहत किसानों की आमदनी को बढ़ाने , गांवों में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना और युवाओं को विभिन्न तरह की फसलों के उत्पादन में मदद की जा रही है ।

छह साल के इस प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र संघ की कृषि विकास के लिए स्थापित संस्था आईएफएसडी ने वित्तीय सहायता दी है।इस प्रोजेक्ट के लिए1735 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं।

परियोजना के अंतर्गत आदिवासी इलाकों के स्थानीय युवाओं को मछली पालन, पशु-पालन, उद्यानिकी, विशेष प्रजातियों की फसलों के उत्पादन, क्षेत्रीय जलवायु आधारित पौष्टिक खाद्य पदार्थों के उत्पादन के कामों से जोड़ा जाएगा। साथ ही युवाओं को सेल्स और मार्केटिंग का प्रशिक्षण, अत्याधुनिक कृषि तकनीकों की शिक्षा दी जाएगी। उन्हें स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षित और प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

वर्तमान में चिराग परियोजना को बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, मंगेली, बलौदाबाजार, बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, सुरजपुर और सरगुजा के आदिवासी विकासखंडों में लागू किया जा रहा है।