India Test Captain: रोहित शर्मा बने भारत के नए टेस्ट कप्तान, श्रीलंका सीरीज से करेंगे शुरुआत

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टेस्ट टीम (Indian Cricket Team) के नए कप्तान बन गए हैं. वे श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs Sri lanka Test Series) से टेस्ट कप्तान के रूप में करियर शुरू करेंगे. वे विराट कोहली की जगह लेंगे. विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. रोहित शर्मा वनडे और टी20 में भारत का नेतृत्व पहले से ही कर रहे हैं. ऐसे में अब वे तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान बन गए हैं. उन्होंने नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से लिमिटेड ओवर्स में स्थायी रूप से कप्तानी संभाली थी. हालांकि स्थायी वनडे कप्तान के रूप में उनकी शुरुआत फरवरी 2022 में वेस्ट इंडीज सीरीज से हुई. वे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी वनडे सीरीज के लिए कप्तान थे लेकिन तब चोट की वजह से वे खेल नहीं पाए थे.

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कप्तान के रूप में उनके नाम का ऐलान करते हुए भारतीय टीम का ऐलान भी किया. साथ ही बताया कि बोर्ड चाहेगा कि रोहित जितने लंबे समय तक टेस्ट कप्तान रहे उतना बेहतर है. उनके साथ ही भारतीय टीम में नए लीडर्स भी तैयार करने पर काम करेगी. रोहित शर्मा की कप्तानी में घोषित हुई टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे नाम शामिल नहीं है. साथ ही ऋद्धिमान साहा और इशांत शर्मा  जैसे दिग्गज भी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं.

श्रीलंका टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, केएस भरत, अश्विन (फिटनेस के ऊपर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान), शमी, सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार.