सिर्फ स्किन और बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है एलोवेरा, सेहत से जुड़ी इन समस्याओं में भी देता है राहत

एलोवेरा (Aloe Vera) को सदियों से लोग सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर इस्तेमाल करते आ रहे हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में इसे घृतकुमारी के नाम से जाना जाता है. आज भी इसका प्रयोग ब्यूटी से जुड़े तमाम प्रोडक्ट्स में किया जाता है. पिछले कुछ समय से इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि इसके पौधे घर घर में आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits) सिर्फ ब्यूटी तक ही सीमित नहीं हैं, इसके अलावा तमाम ऐसी समस्याएं हैं, जिन्हें कंट्रोल करने में एलोवेरा काफी मददगार माना जाता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है. यहां जानिए इसके तमाम फायदों के बारे में.

हार्ट बर्न में देता राहत

हार्ट बर्न एक पाचन संबंधित समस्या है. इसमें एसिड रिफ्लक्स की वजह से जलन महसूस होती है. इसकी वजह से खाना भोजन नली में वापस आ जाता है. जिसके कारण छाती में जलन और दर्द सा महसूस होता है. हालांकि इसका किसी भी तरह से दिल से कोई संबंध नहीं है. अगर किसी को बार-बार ये समस्या होती है तो उसे खाना खाने से एक घंटे पहले एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे कुछ ही समय में राहत महसूस होने लगेगी.

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एलोवेरा काफी फायदेमंद है. रोजाना दो टेबलस्पून एलोवेरा जूस लेने से ब्लड में शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है. आप एलोवेरा जूस को सामान्य जूस या पानी में डालकर ले सकते हैं. संभव हो तो घर में लगे एलोवेरा से जूस बनाकर इस्तेमाल करें.

शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालता

एलोवेरा आपके शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में रोजाना एक चम्मच आंवला जूस और दो चम्मच एलोवेरा जूस डालकर पीएं.

लिवर के लिए फायदेमंद

एलोवेरा को लिवर के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसे रोजाना लेने से आपका लिवर फंक्शन दुरुस्त रहता है. एलोवेरा जूस पेट को भी साफ रखता है. अगर आप रोजाना इसे लेते हैं, तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होती.