ईडी ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को हिरासत में लिया, ठाणे जेल से लाकर आज मुंबई PMLA कोर्ट में पेशी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के भाई इकबाल कासकर (Iqbal Kaskar) को आज (शुक्रवार, 18 फरवरी) हिरासत में लिया. इकबाल कासकर को महाराष्ट्र के ठाणे जेल से हिरासत में लिया गया है. दाऊद इब्राहिम और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के केस दर्ज हैं. मनी लॉन्ड्रिंग से ही संबंधित मामलों में इकबाल कासकर को ईडी ने अपनी कस्टडी में लिया है. ईडी सूत्रों के मुताबिक आज ही उसकी मुंबई के स्पेशल PMLA कोर्ट में पेशी है. इकबाल कासकर ठाणे जेल में वसूली के मामलों में बंद है. इससे पहले ईडी ने मंगलवार को दाऊद इब्राहिम से संबंधित मुंबई के 9 और ठाणे के 1 ठिकाने पर छापेमारी की थी. इस छापेमारी में दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के घर भी चार घंटे तक छापेमारी चली थी.

इकबाल कासकर और हसीना पारकर के बारे में यह माना जाता है कि ये दाऊद इब्राहिम के मुंबई से अस्सी के दशक में फरार होने के बाद उसके अंडरवर्ल्ड के धंधे को मुंबई से ऑपरेट करते रहे हैं. मंगलवारी की छापेमारियों के दौरान ईडी के अधिकारी छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट को पकड़ कर ले गए और उससे पूछताछ शुरू की थी. छोटा शकील डी कंपनी का सबसे अहम सदस्य है.

महाराष्ट्र के बड़े नेता का D कंपनी से कनेक्शन

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले के बीच बताया जा रहा है कि ईडी महाराष्ट्र के दो बड़े नेताओं के डी कंपनी से कनेक्शन के बारे में भी जानने की कोशिश कर रही है. एनआईए से ईडी को मिली खुफिया जानकारियों के बाद ईडी मंगलवार से डी कंपनी से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हरकत में आई है. नेताओं के अलावा कुछ बड़े व्यापारियों पर भी दाऊद इब्राहिम के अंडरवर्ल्ड के धंधे में शामिल होने का शक है. इन्ही वजहों से ईडी ने दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के घर समेत 10 ठिकानों पर छापा मारा था और सलीम फ्रूट से पूछताछ शुरूकी थी. दक्षिण मुंबई स्थित ईडी के कार्यालय में सलीम फ्रूट से कुछ दस्तावेज दिखाकर पूछताछ की जा रही है. इसी सिलसिले में  शुक्रवार को इकबाल कासकर को भी ठाणे जेल से हिरासत में लिया गया.

ईडी सूत्रों के मुताबिक जिन दस्तावेजों को लेकर सलीम फ्रूट से पूछताछ शुरू है उनमें दक्षिण मुंबई में कई अचल संपत्तियों की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज भी शामिल हैं. उनसे मिले पैसों को हवाला नेटवर्क के माध्यम से दाऊद इब्राहिम को पैसे पहुंचाए गए हैं. ईडी के मुताबिक दाऊद इब्राहिम अपने रिश्तेदारों और गुर्गों के जरिए मुंबई के रियल स्टेट बिजनल में लगातार सक्रिय है. इस काम में उसकी मदद महाराष्ट्र के दो बड़े नेता और कुछ व्यापारी भी कर रहे हैं. ईडी उनसे भी पूछताछ करने वाली है.