कैबिनेट मंत्री ने लगाई जनचौपाल : कहा समस्याओं का समाधान करने करेंगे प्रयास

कवर्धा 16 फ़रवरी (वेदांत समाचार)।  छत्तीसगढ़ सरकार के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने मंगलवार को अपने विधानसभा क्षेत्र कवर्धा के ग्राम भालूचुआ पहुंच कर वहां के ग्रामीणजनों से भेंट-मुलाकात की। अकबर ने जनचौपाल लगाकर वहां के ग्रामीणों की व्यक्तिगत व सामुहिक समस्याओं, मांगों से रूबरू हुए। उन्होने कहा कि पूरे कवर्धा क्षेत्र के साथ-साथ इस भालुचुआ गांव से मेरा बरसों पुराना नाता रहा है।

उन्होने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए पुरानी यादें भी साझा किए। उन्होने कहा कि इस गांव से मुझे पूरा सहयोग मिलते आया है। ग्रामीणों ने अकबर से गांव में अपने सुख-दुख के कामों के लिए सामुदायिक भवन, पानी निकासी के लिए पक्की नाली निर्माण की मांग की। गांव के वरिष्ट नागरिक दुलाखन दास गेंड्रे ने अवगत कराते हुए कहा कि इस गांव में पानी निकासी की बहुत बड़ी समस्या है। इससे पहले भी गांव में जो भी जनप्रतिनिधि आते थे, यही मांग करते थे, लेकिन आज तक वह मांग पूरी नहीं हुई है। गांव के सरपंच कामदास गेंड्रे ने भी गांव के समुचित विकास के लिए यही मांग दोहराई।

कैबिनेट मंत्री अकबर ने यहां ग्रामीणों से लंबी चर्चा करते हुए सभी की मांगों को ध्यान से सुना। उन्होने कहा कि गांव के समुचित विकास के लिए वह पूरा प्रयास करेंगे। गांव के विकास के लिए जो भी मांग व समस्याएं अभी आवेदन के माध्यम से प्राप्त हुए है उन सभी आवेदनों का परीक्षण कराएंगे। अगर किसी ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन दिए है तो, अगर पात्रता में आते है तो उन्हे योजनाओं से जोड़ा जाएगा। उन्होने चर्चा करते हुए ग्रामीणों को यह भी बताया कि उन्होने जो भी जनता से वादे किए है उन सभी वायदों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है। किसानों से किए गए वादा पूरा करते हुए किसानों को कृषि ऋणी माफ किए। राज्य के सभी परिवारों को भरपेट भोजन मिले इसके लिए गरीबी रेखा की अनिवार्यता समाप्त कर सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़ते हुए राशन कार्ड बनाया गया।

25 सौ रूपए में धान का भूगतान करने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना बनाई गई। अब प्रदेश के भूमिहिन कृषि मजदूर के जीवन स्तर को उठाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रदेश में शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत अब राज्य से सभी भूमिहीन कृषि मजदूरों हर वर्ष 6 हजार रूपए दिए जाएंगे। उन्होने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार गांव, गरीब, किसानों, मजदूरों के साथ-साथ सभी वर्गों के जीवन के स्तर पर उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए वनोंपज की खरीदी, महुआ का समर्थन 30 रूपए किया गया है। कोदो-कुटकी,रागी की भी समर्थन मुल्य की खरीदी हो रही है। इससे पहले ग्रामीणों ने केबिनेट मंत्री अकबर को समस्त ग्रामवासियों द्वारा आत्ममीय स्वागत और अभिनंदन किया गया।

इस अवसर पर नीलकंठ चन्द्रवंशी, पिताम्बर वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, बोड़ला जनपद पंचायत अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम, उपाध्यक्ष सनत जयसवाल, जिला पंचायत सदस्य रामकुमार पटेल, कलीमखान, अशोक सिंह, गोरेलाल चंद्रवंशी व ग्रामवासवी प्रेम लहरे, लाला कुर्रे, मनीराम कुर्रे, धनीराम गेड्रे, कृष्णा लहरे, परमेश्वर लहरे, रमेश गेन्ड्रे सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।