IPL 2022: श्रेयस अय्यर बने कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान, 8 साल बाद KKR को दिलाएंगे खिताब!

IPL 2022 सीजन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है. KKR ने भारतीय बल्लेबाज और दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को टीम की कमान सौंपी है. KKR ने श्रेयस को मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Auction) में 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार 16 फरवरी को एक ट्वीट के जरिए श्रेयस अय्यर की नियुक्ति का ऐलान किया. अय्यर केकेआर के कप्तान के रूप में ऑयन मॉर्गन की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले सीजन में टीम को फाइनल तक पहुंचाया था. हालांकि, बल्ले से नाकाम रहने के कारण कोलकाता ने मॉर्गन को रिटेन नहीं किया और फिर इस बार की नीलामी में दोबारा खरीदा भी नहीं था. KKR को नए कप्तान की तलाश थी और इस कोशिश में फ्रेंचाइजी ने अय्यर को खरीदने के लिए मोटी रकम खर्च की.

श्रेयस अय्यर पिछले सीजन तक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे और सिर्फ दूसरी बार ही नीलामी में आए थे. उन्हें 2018 सीजन के बीच में ही दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान बनाया था और फिर 2020 सीजन में वह टीम को फाइनल तक ले गए थे. श्रेयस की कप्तानी में ही दिल्ली की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे मुंबई से हार का सामना करना पड़ा था.

https://twitter.com/KKRiders/status/1493894709479362562?s=20&t=zVe5my0DS4boXQ0QgJhvyw

दिल्ली से अलग हुआ था रास्ता

हालांकि, 2021 सीजन से ठीक पहले श्रेयस को चोट लग गई थी, जिसके कारण वह टूर्नामेंट के शुरुआती हिस्से के लिए उपलब्ध नहीं थे और ऐसे में दिल्ली ने ऋषभ पंत को कप्तान बनाया था. पंत के नेतृत्व में टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी. दिल्ली ने फिर पंत को ही कप्तान बनाए रखने का फैसला किया और ऐसे में श्रेयस ने दिल्ली से अलग होने का फैसला किया था. IPL 2022 नीलामी में उन पर जोरदार बोली लगी थी, लेकिन बाजी आखिर में KKR के हाथ लगी.

खत्म करेंगे खिताब का इंतजार?

श्रेयस अय्यर KKR के 14 साल के इतिहास में छठें कप्तान होंगे. फ्रेंचाइजी के सबसे पहले कप्तान सौरव गांगुली थे, जिसके बाद ब्रैंडन मैक्कलम को जिम्मेदारी दी गई थी. हालांकि वह भी नाकाम रहे थे और गौतम गंभीर को कमान सौंपी गई, जो लंबे वक्त तक टीम के कप्तान बने रहे. गंभीर की कप्तानी में ही कोलकाता ने 2012 और 2014 में खिताब जीता था. उसके बाद दिनेश कार्तिक और ऑयन मॉर्गन को जिम्मेदारी दी गई, लेकिन KKR को खिताब नसीब नहीं हुआ. ऐसे में फ्रेंचाइजी को उम्मीद होगी कि श्रेयस 8 साल से चला आ रहा खिताब का इंतजार खत्म करवाएंगे.