टंकी निर्माण व पेयजल व्यवस्था में सुस्ती बरतने वाले ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

धमतरी, 16 फरवरी (वेदांत समाचार)। सभी ग्रामीण व शहरी घरों में सुनिश्चित नल जल आपूर्ति या ‘हर घर जल’ सुनिश्चित करने के उद्देश्य देशभर में जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है, ताकि लोगों की बुनियाद आवश्यकताओं में से एक जल की आपूर्ति हर घर में आसानी से हो सके।

इस योजना के लिए लगातार जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर योजना को मूर्तरूप देने का प्रयास जारी है। इस कार्य में सुस्ती बरतने वाले ठेकेदारों पर अब जिला प्रशासन सीधे कार्रवाई की तैयारी में है। टंकी निर्माण व पाइपलाइन का काम शुरू नहीं करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने निर्देश जारी किया है।

जलजीवन मिशन के तहत गठित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की 32 वीं साप्ताहिक समीक्षा बैठक 15 फरवरी की सुबह कलेक्टर पीएस एल्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को ऐसे ठेकेदारों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए, जिन्होंने विभिन्न पेयजल योजनाओं के लिए निर्धारित समय-सीमा बीत जाने के बाद भी टंकी निर्माण तथा पाइपलाइन बिछाने का कार्य अब तक शुरू नहीं किया है।

साथ ही जलजीवन मिशन के पोर्टल में एमआईएस की डाटा एंट्री में एकरूपता लाने के लिए निर्देशित किया, ताकि आंकड़ों में समानता रहे। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह आयोजित बैठक में कलेक्टर ने मिशन अंतर्गत रेट्रोफिटिंग जलप्रदाय योजनाओं, सिंगल विलेज जलप्रदाय योजनाओं तथा सोलर आधारित जलप्रदाय योजनाओं की प्रगति की विकासखंडवार तथा क्रमवार समीक्षा की।

उन्होंने सभी कार्यों के निर्माण में और अधिक तेजी लाने के निर्देश कार्यपालन अभियंता सह सदस्य सचिव को दिए। इसके अलावा कलेक्टर ने तकनीकी स्वीकृति प्राप्त तीन सिंगल विलेज योजना की प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया, साथ ही माघी पुन्नी मेला-2022 में मिशन के प्रचार-प्रसार एवं स्थापना कार्य व्यय हेतु 94 हजार रुपये की राशि का भी अनुमोदन प्रदान किया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ प्रियंका महोबिया ने जिले में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे स्वीकृत केंद्र, निर्माणाधीन तथा किराए के भवन में संचालित केंद्रों का अलग-अलग उल्लेख करते हुए सूची कार्यपालन अभियंता को शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कलेक्टर पीएस एल्मा ने कहा कि, जल जीवन मिशन योजना के तहत कार्यों को तय समय पर पूर्ण किया जाना आवश्यक है। टंकी निर्माण व पाइपलाइन का काम शुरू नहीं करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने अधिकारियों से कहा गया है। कार्य में कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।