आयुष विभाग के स्वास्थ्य शिविर में मरीजों का हुआ निःशुल्क उपचार

बलौदाबाजार 14 फरवरी (वेदांत समाचार)। आयुष विभाग बिलाईगढ़ ब्लाक के विभिन्न गांवों में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर रहा है, जिसमें मरीजों का उपचार कर आयुर्वेद दवाइयां तथा काढ़ा भी दिया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

विभाग के कार्यक्रम प्रभारी डॉ.आर.के बन्जारे ने बताया कि वर्तमान में बिलाईगढ़ ब्लाक के 7 स्थानों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 1015 मरीजों का उपचार किया गया। वही 1505 लोगों को निःशुल्क काढ़ा एव दवाइयां वितरित किया गया।

यह शिविर क्रमशः धनसीर, धौराभाठा, सलिहा, देवरहा, ठाकुरदिया, मड़कड़ी एवं कैथा में आयोजित किया गया था। डॉ. बंजारे ने आगे बताया कि स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ सम्बंधित गांव के जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्ध जनों की उपस्थिति में भगवान धन्वंतरि के पूजा अर्चना के साथ क्षेत्र वासियों के उत्तम स्वास्थ्य की मंगल कामना के साथ किया जाता है। उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने कोरोना संक्रमण काल मे आयुष विभाग बलौदाबाजार के सार्थक प्रयास की तारीफ की। विशेषकर आयुष काढ़ा को सुरक्षा कवच के रूप में अपनाकर तंदरुस्ती का एहसास करते हुए उत्साहित किया।

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. बंजारे ने बताया कि हमारे टीम द्वारा ठंड से बचाव हेतु प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों को सराहते हुए कड़ाके के ठंड बचने का सर्वोत्तम उपायों की जानकारी दिया गया । साथ ही कोविड से कैसे बचा जा सकता है एवं उपचार की जानकारी दिया जा रहा है ।जिसके तहत दैनिक खान पान में आंवला अजवाइन ,तिल के लड्डू,मेवा लड्डू, बाजरा की रोटी,अदरक, बादाम,मूंगफल्ली , शहद ,हरी सब्जियां,रेनबो डाइट इत्यादि से न अपितु कड़ाके की ठण्ड से बचाव होता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होने से विभिन्न प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है ।

बिलाईगढ़ व्लाक के विभिन्न गांवों में अयोजित स्वास्थ्य शिविर में भारी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति रहती है । ग्रामीण भी आयुष विभाग के स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठा रहे हैं । साथ हिबआयुष काढ़ा को सुरक्षा कवच के रूप में अपनाकर तंदरुस्ती का एहसास कर रहे हैं। टीम में डॉ.सुरेश मेहता, गजेन्द्र निराला, कुशल जांगड़े, पत्रिका जायसवाल, चूड़ामणि वैष्णव, हरिराम पटेल, जितेंद्र कुमार साहू, अनुप कुमार गुप्ता इत्यादि अपनी सेवाएं दे रही है ।