छत्तीसगढ़ पुलिस ने महिलाओं के लिए बनाई खास तकनीक, App से होगी सुरक्षा और शिकायत

ऐप के माध्यम से महिलाएं कहीं से भी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करा सकेंगी. वर्तमान में एसओएस प्रणाली डायल 112 के संचालित जिलों में लागू किया गया है.

छत्तीसगढ़ पुलिस ने महिलाओं, बच्चियों की सुरक्षा और शिकायतों का समाधान करने के लिए ऐप बनाया है. 2 फीचर्स से लैस ऐप का नाम है ‘अभिव्यक्ति’. नए साल पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया शुभारंभ कर महिलाओं को खास गिफ्ट दिया. लोकेशन के हिसाब से SOS का बटन दबाते ही यूजर के पास तुरंत पुलिस सहायता पहुंचेगी. ऐप के माध्यम से महिलाएं कहीं से भी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करा सकेंगी. वर्तमान में एसओएस प्रणाली डायल 112 के संचालित जिलों में लागू किया गया है. शिकायत प्रणाली का संचालन छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों में होगा.

सरगुजा जिले में महिला सुरक्षा ऐप संचालन के लिए टीम का गठन
महिला सुरक्षा ऐप संचालनित करने की व्यवस्था सरगुजा जिला में भी की गई है. सरगुजा जिले में भी डायल 112 संचालित हैं. एसओएस प्रणाली के तहत सरगुजा एसपी अमित कांबले के निर्देशन में एक टीम का गठन किया गया है. टीम में निरीक्षक महालक्ष्मी कुलदीप, निरीक्षक सुनील केरकेट्टा, महिला आरक्षक रिजनी तिग्गा और महिला आरक्षक कौशल्या राजवाड़े को शामिल किया गया है.

ये “अभिव्यक्ति” ऐप से प्राप्त शिकायतों को संबंधित थानों से समन्वय बनाकर समाधान करना सुनिश्चित करेंगे. वर्तमान में महिला सेफ्टी सेल पुलिस अधीक्षक कार्यालय से संचालित हो रहा है. इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. बलात्कार, छेड़छाड़, घरेलू हिंसा, मारपीट, टोनही प्रताड़ना, दहेज प्रताड़ना, अपहरण, बाल विवाह, मानव तस्करी, एसिड अटैक, लैंगिक अपराध, साइबर अपराध शामिल किए गए हैं.

क्यूआर कोड को स्कैन करिए और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्मित अभिव्यक्ति ऐप को डाउनलोड करिए अभिव्यक्ति ऐप महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया ऐप है जिसमें आप ऑनलाइन शिकायत सहित तत्काल मदद ले सकते हैं

तथा महिलाओं के अधिकारों के लिए बनाए गए कानून के संबंध में pdf file भी आप डाउनलोड कर सकते हैं अभिव्यक्ति ऐप गूगल प्ले स्टोर से भी abhivyakti app टाइप कर डाउनलोड कर सकते हैं