जरूरत से ज्‍यादा नींबू का सेवन बन सकता है आपकी सेहत के लिए खतरे की घंटी

कहते हैं नींबू गुणों का खजाना है. उसमें पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे लिए की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन जैसाकि कहावत तो यह भी है कि अति किसी भी चीज का नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए नींबू का भी जरूरत से ज्‍यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

नींबू का जरूरत से ज्‍यादा सेवन माइग्रेन की वजह भी बन सकता है. चूंकि खट्टी चीजों में टाय टायरामाइन होता है तो उसकी अधिकता मष्तिष्‍क के तंत्रिका तंत्र में तनाव पैदा करती है. इसलिए प्रतिदिन दो से तीन नींबू का ही सेवन करना चाहिए.

एसिड रिफ्लेक्‍स का खतरा – नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी यूं तो स्‍वास्‍थ्‍य के एक बुनियादी तत्‍व है, लेकिन हमारा शरीर एक समय में एक तयशुदा मात्रा से ज्‍यादा विटामिन सी को स्‍टोर कर पाने में अक्षम है. इसलिए सिर्फ नींबू ही नहीं, विटामिन सी की अधिकता वाली कोई भी चीज एक साथ ज्‍यादा खा लेने पर एसिड रिफ्लेक्‍स होने का खतरा होता है.Eating Too Much Lemon Can Be Harmful For Health (4)

ज्‍यादा नींबू खााने के नुकसान (Photo – Pixabay)

पेट खराब होना- एक साथ ज्‍यादा नींबू का सेवन करने से पेट भी खराब हो सकता है. हालांकि यह होने की वजह वही है, जो एसिड रिफ्लेक्‍स की वजह है क्‍योंकि हमारा शरीर एक साथ एक तय सीमा से ज्‍यादा विटामिन सी स्‍टोर करने में सक्षम नहीं है.Eating Too Much Lemon Can Be Harmful For Health (3)

ज्‍यादा नींबू खााने के नुकसान (Photo – Pixabay)

दांतों में दर्द – ज्‍यादा नींबू दांतों के लिए नुकसानदायक होता है. नींबू में मौजूद एसिडिक तत्‍व के प्रति हमारे दांत काफी संवेदनशील होते हैं. जिन लोगों को पहले से दांतों से संबंधित कोई समस्‍या है, उन्‍हें तो इस बात का विशेष तौर पर ख्‍याल रखना चाहिए.