Kagiso Rabada, IPL 2022 Auction: कागिसो रबाडा को पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ में खरीदा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) पर आईपीएल (IPL 2022 Auction) में जमकर पैसा बरसा है. पिछले 4 सालों से दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहा ये गेंदबाज अब पंजाब किंग्स टीम में शामिल हो गया है. कागिसो रबाडा को 9.25 करोड़ रुपये में खरीदा. रबाडा को खरीदने के लिए दिल्ली ने काफी कोशिश की लेकिन अंत में किंग्स पंजाब को ही जीत मिली. दाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज 10 मार्की खिलाड़ियों में शामिल था और उन्हें उनके नाम और काम के आधार पर पैसा भी मिला है. कागिसो रबाडा साल 2017 में पहली बार आईपीएल (IPL 2022) खेले थे. फरवरी 2017 में उन्हें दिल्ली की टीम ने 5 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत पर खरीदा था. उस सीजन में रबाडा महज 6 ही मैच खेले.

साल 2018 में दिल्ली ने दोबारा रबाडा को खरीदा लेकिन कमर में चोट के चलते वो पूरे सीजन से बाहर हो गए. हालांकि साल 2019 में उन्हें दिल्ली की टीम ने रिटेन किया और रबाडा फ्रेंचाइजी के विश्वास पर खरे उतरे.

जब रबाडा ने मचाया गदर

आईपीएल 2019 में कागिसो रबाडा का जलवा देखने को मिला. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने महज 12 मैचों में 25 विकेट झटके और दिल्ली की टीम साल 2012 के बाद पहली बार आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची. रबाडा 2019 में दिल्ली के सबसे कामयाब गेंदबाज साबित हुए और टूर्नामेंट में वो दूसरे नंबर पर रहे. साल 2020 में रबाडा अपने प्रदर्शन को अलग स्तर पर ले गए. रबाडा ने पूरे सीजन में कुल 30 विकेट हासिल कर पर्पल कैप जीती. हालांकि वो दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल चैंपियन नहीं बना सके. फाइनल में दिल्ली की टीम मुंबई से हार गई. ये दिल्ली की टीम का पहला आईपीएल फाइनल था.

साल 2021 रबाडा के लिए औसत साबित हुआ. रबाडा ने 15 मैचों में 15 विकेट हासिल किए. दिल्ली की टीम प्लेऑफ तक तो पहुंची लेकिन रबाडा का प्रदर्शन पहले जैसा नहीं रहा. साथ ही उनके ही देश के गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया ने रबाडा से अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके बाद दिल्ली ने रबाडा की जगह नॉर्खिया को रिटेन कर लिया.

मैच विनर गेंदबाज हैं रबाडा

कागिसो रबाडा वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. वो अपने दम पर मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं. पावरप्ले हो या डेथ ओवर, रबाडा हर वक्त विरोधी के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित होते हैं. उनकी तेज रफ्तार बाउंसर और यॉर्कर अकसर बल्लेबाजों के लिए नासूर साबित होती है.