अब YouTube पर क्रिएटर्स आसानी से कमा सकेंगे पैसे, जल्द ऐड होंगे नए फीचर

यूट्यूब (YouTube) ने नए फीचर्स का खुलासा किया है जो creators को अधिक पैसा बनाने, उनकी एक्सेस बढ़ाने और अपने संबंधित चैनलों के लिए नए आइडिया जनरेट करने में मदद करेगा. कंपनी का कहना है कि लोग शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट (short-form content) देखना पसंद करते हैं और ऐसे में कंपनी का प्लान क्रिएटर्स को अधिक लोगों को आकर्षित करने का मौका देने के लिए बेहतर टूल पेश करना है. जाहिर तौर पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो, TikTok से कॉपी किया गया एक आइडिया है लेकिन YouTube यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है. बहुत से कंटेंट मेकर्स ने अपने नए कंटेंट के स्निपेट जारी करने के लिए दूसरा शॉर्ट चैनल बनाया है.

YouTube अब शॉर्ट्स के लिए नए वीडियो इफेक्ट के साथ-साथ एडिटिंग टूल जोड़ने का प्लान बना रहा है. इसलिए, क्रिएटर जल्द ही बेहतर शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे. शॉर्ट बनाकर पर्सनल कमेंट्स का जवाब देने की सुविधा भी दी जाएगी. यह फीचर काफी हद तक वैसा ही लगता है जैसे इंस्टाग्राम का “रील्स विजुअल रिप्लाई” काम करता है. यह फीचर ऑरिजनल तौर पर टिकटॉक का था.

YouTube यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं 

अगर कोई यूजर आपके द्वारा पोस्ट की गई रील पर कमेंट करता है, तो आप उस व्यक्ति को वीडियो के साथ जवाब दे सकते हैं. इंस्टाग्राम यूजर को एक नई रील पर कमेंट का एक स्टिकर जोड़ने की सुविधा देता है, जिसे आप यूज सकते हैं या एक टेक्स्ट मैसेज भी जोड़ सकते हैं.

इसके अलावा, YouTube ने अपने नए ब्लॉग पोस्ट में यह भी उल्लेख किया है कि वह जल्द ही क्रिएटर्स के लिए शॉर्ट्स से कमाई करने के नए तरीके जोड़ेगा. उनमें से एक में BrandConnect के माध्यम से ब्रांडेड कंटेंट बनाने का तरीका शामिल है. यह सुपर चैट को शॉर्ट्स में इंटीग्रेट करेगा, और शॉर्ट से खरीदारी करने की सुविधा लाएगा. कंपनी ने यह भी कहा कि वह खरीदारी करने योग्य वीडियो और लाइव शॉपिंग के अलावा YouTube एक्सपीरियंस में खरीदारी को शामिल करने के और तरीके तलाश रही है.

YouTube ने यह भी बताया कि बहुत सारे लोग हैं जो यह समझने की कोशिश करते हैं कि कौन सी कंटेंट अधिक व्यूअर्स को आकर्षित कर रहा है. प्लेटफॉर्म इसे सुधारना चाहता है, इसलिए यह YouTube स्टूडियो ऐप में नई इनसाईट जोड़ रहा है, जो कंपनी का कहना है कि इससे क्रिएटर्स को यह जानने में मदद मिलेगी कि व्यूअर उनके कंटेंट के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं. यह ऑटोमैटिकली क्रिएटर्स को नए वीडियो के लिए अधिक आइडिया जनरेट करने में मदद करेगा.

YouTube यूजर्स के लिए उनके फोन का उपयोग करके टीवी पर देखे जा रहे वीडियो के साथ इंटरैक्ट करना भी आसान बना देगा.