सरगुजा में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, शादी समारोह में भी लागू होगा नियम

सरगुजा,11 फरवरी (वेदांत समाचार)। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम एक बार फिर से एक्शन मोड में आ गया है. सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम आयुक्त ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए है. इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. बड़ी बात यह है कि निगम स्वामित्व के समस्त सार्वजनिक व सामुदायिक भवनों में भी अब शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में सिंगल यूज के प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. प्लास्टिक के सामानों के भंडारण व बिक्री पर कार्रवाई की जाएगी.

देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2.0 की लॉन्चिंग के साथ ही साल 2022-23 के स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम की टीम भी अपनी तैयारियों में जुट गई है. पिछले साल दिल्ली से हुए सीधे मुकाबले में कुछ अंकों के कारण देश में नंबर वन आने से चूकने के अंबिकापुर नगर निगम इस बार सर्वेक्षण को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है. इसे लेकर अभी से ही निगम ने अपने अमले को तैनात कर दिया है. गुरुवार को नगर निगम आयुक्त आईएएस विजय दयाराम ने स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक ली.

सरगुजा में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह बैन

बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है. शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं होगा. ये नियम निगम स्वामित्व के सभी सार्वजनिक व सामुदायिक भवनों में लागू किया जाएगा. निगम आयुक्त ने प्लास्टिक के विकल्प के रूप में दीदी बर्तन बैंक (Didi bartan Bank in Surguja) को रखा है. इसके लिए सभी सामुदायिक भवनों से इनकी मैपिंग कराई जाएगी. ताकि आसानी से लोगों को ये बर्तन निकटतम दीदी बर्तन बैंक से हासिल हो सकें. सिंगल यूज प्लास्टिक के भंडारण व बिक्री पर रोक लगाने के लिए 4 टीमों का गठन करने के साथ ही तत्काल प्रतिबंधात्मक व चालानी कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं.

सफाई व्यवस्था का लेंगे फीड बैक 

शहर के आवासीय क्षेत्र में एक व व्यवसायिक क्षेत्र में दो बार झाड़ू लगाने के निर्देश दिए गए हैं. शहर के मुख्य मार्ग, कॉलोनियों से लगी गलियों में भी नियमित सफाई कराई जाए. आयुक्त ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व उसके सेग्रिगेशन के लिए तैयार किए जा रहे ऐप की समीक्षा की. आयुक्त ने कहा कि शहर के नालियों के जंक्शन प्वाइंट पर फिक्स जाली लगाने के साथ ही नाली व तालाबों की नियमित सफाई की जाए. हर रोज कम से कम 200 लोगों से संपर्क कर उनके फीडबैक लिया जाएं. यह फीडबैक निगम कर्मचारी डाटा सेंटर में बैठकर टेलीफोनिक लेंगे. जिससे सफाई व्यवस्था की स्थिति अधिकारियों को पता चलती रहे.

निगम के समस्त जोन अभियंता को निर्देश दिया गया की नगर के समस्त मुख्य चौक चौराहों का भ्रमण कर जरूरी मरम्मत और लाइटिंग सुधार का काम किया जाए. इसके साथ ही सभी सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों में आवश्यक सुधार कर फिक्स टॉयलेट लोकेटर बोर्ड लगाने की निर्देश दिया जाए.

इस बार होगा 7500 अंकों का सर्वेक्षण

इस साल स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए जारी प्रोटोकॉल में कुल अंक 6000 से बढ़ाकर 7500 किया गया है. जिसमें 3000 अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस ( कलेक्शन एवं प्रोसेसिंग व्यवस्था, डॉक्यूमेंटेशन), 2250 अंक स्टार रेटिंग, वाटर प्लस सर्टिफिकेशन, 2250 अंक नागरिक फीडबैक (ऑन कॉल) पर दिए गए है. इसके साथ ही सफाई सुरक्षा चैलेंज को समाहित किया गया है. जिसमें सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरण, विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने, सुरक्षित सेप्टिक सफाई, मानव अपशिष्ट के सुरक्षित निपटान को शामिल किया गया है.